Home » Industry » IT-TelecomA Hidden Amazon Fortune give millions percent profit google amazon whatsapp

1 लाख गुना तक बढ़ गया निवेशकों का पैसा, अमेजन, वॉट्सऐप से लेकर गूगल ने बढ़ाई दौलत

जैकी और माइक बेजोस ने 1995 में अपने बेटे जेफ बेजोस के नए ई-कॉमर्स बिजनेस में करीब 2,45,573 डॉलर का निवेश किया था।

1 of
नई दिल्ली. जैकी और माइक बेजोस ने 1995 में अपने बेटे जेफ बेजोस के नए ई-कॉमर्स बिजनेस में करीब 2,45,573 डॉलर का निवेश किया था। जेफ बेजोस के सौतेले पिता माइक बेजोस ने 2015 में फिलदेफिया में एक इवेंट में कहा कि वह जेफ के शुरुआती बिजनेस में पैसा लगाना एक बड़ा जुआ था। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि शुरुआती बिजनेस से जुड़ने के बाद कोई अमीर बना हो या मुनाफे का परसेंटेज 100 फीसदी या 1000 फीसदी न बल्कि लाखों और करोड़ाें में हो। आइए हम बता रहे हैं कि किन कंपनियों ने दिए 1 करोड़ फीसदी तक के रिटर्न।  
 
 
माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक से भी अमीर बने 
 
उन्होंने बताया कि वह कुछ समय बाद कंपनी का आईपीओ और तीन शेयर स्पलिट हो गए। ऐसे में जेफ के पैरेंट्स की हिस्सेदारी आज लगभग 30 अरब डॉलर की हो गई। ऐसा होने के बाद ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स पर 30वें सबसे अमीर व्यक्ति माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह-संस्थापक पॉल एलन से भी ज्यादा अमीर हो गए हैं। 
 
भाई बहनों ने भी खरीदे थे अमेजन के शेयर 
 
अमजेन के मालिक जेफ बेजोस के भाई मार्क और बहन क्रिस्टीना ने भी 10000 डॉलर में कंपनी के 30000 शेयर खरीदे थे। ऐसे में अगर उन्होंने अभी तक अपने शेयर नहीं बेचे हैं तो उनकी कीमत आज की तारीख में 64 करोड़ डॉलर हो गई होगी। 
आगे पढ़ें ; अलीबाबा ने भी बनाया लोगों को अमीर 
 

सॉफ्टबैंक ने अलीबाबा पर लगाया था दांव 
 
जापान की कंपनी सॉफ्टबैंक ने अलीबाबा में 2 करोड़ डाॅलर का निवेश्दा किया था। ऐसे में सॉफ्टबैंक को साल 2000 से अब तक अलाबाबा से करीब 7,20,000 पर्सेंट का रिटर्न मिला है। 
आगे पढ़ें ; वॉट्सऐप में भी मिला शानदार रिटर्न 
वॉट्सऐप ने भी दिया 36000 फीसदी का रिटर्न 
 
सिकुआ कैपिटल्स की ओर से वॉट्सऐप में निवेश किया था। ऐसे में जब 2014 में वॉट्सऐप को फेसबुक ने 22 अरब डॉलर में खरीदा था। उस समय तक सिकुआ कैपिटल्स को वॉट्सऐप से 36000 फीसदी का रिटर्न मिल चुका था। 
आगे पढ़ें ; बेजोस ने भी गूगल में लगाया पैसा 
जब बेजोस ने गूगल में लगाया पैसा 
 
दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में 1998 में अमेजन के मालिक बेजोस ने भी 2,50,000 डॉलर की इनवेस्टमेंट की थी। ऐसे में आज उनकी कीमत करीब 280 मिलियन डॉलर हो गई है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट