बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomइंडि‍या में 80% यूजर्स के पास है 4जी फोन, jio ने बढ़ाई मांग : CMR

इंडि‍या में 80% यूजर्स के पास है 4जी फोन, jio ने बढ़ाई मांग : CMR

सीएमआर इंडिया की एक रि‍पोर्ट में खुलासा हुआ कि‍ भारत में 4जी एलटीई का बाजार 80 फीसदी तक हो गया है।

80% people in India use 4G, jio demands increasing demand
नई दि‍ल्‍ली. सीएमआर इंडिया की एक रि‍पोर्ट में खुलासा हुआ कि‍ भारत में 4जी एलटीई का बाजार 80 फीसदी तक हो गया है। वहीं, इसकी कुल शि‍पमेंट करीब 14.83 करोड़ डि‍वाइस तक पहुंच गई है। यह बात सीएमआर ने 4 जी एलटीई डि‍वाइस और भारतीय बाजार पर आधरि‍त अपनी सालाना रि‍पोर्ट 2017 में कही है। इसके अलावा डाटा कार्ड की बात करें तो 99 फीसदी डाटा कार्ड जो मंगाए गए वो 4जी एलटीई पर आधारि‍त थे। दूसरी और 2017 में भारत में इंपोर्ट हुए कुल मोबाइल में से 47 फीसदी 4जी एलटीई पर चलने वाले फोन थे। जबकि‍ भारत में बि‍कने वाले 39 फीसदी टैबलेट भी 4जी एलटीई पर चलते है। 
 
हर 2 में से एक डि‍वाइस है चाइनीज 
 
सीएमआर के इंडस्‍ट्री इंटेलि‍जेंस ग्रुप के हेड प्रभु राम ने कहा कि‍ 2017 में चाइनीज ब्रांड ने भारत में 143% की आक्रामक बढ़ोतरी की है। प्रभु राम ने बताया कि‍ भारत में भेजे गए हर दो 4 जी एलटीई डिवाइस में से 1 डि‍वाइस चाइनीज है। उन्‍होंने बताया कि‍ भारत में चीनी कंपनि‍यों की सफलता की कहानी बस इतनी है कि‍ उन्‍होंने ग्राहकों की ज़रूरतों और उनकी समझ के अनुसार और उनकी रेंज में डि‍वाइस उपलब्‍ध कराए। 
 
लि‍स्‍ट में जि‍यो अकेला इंडि‍यन ब्रांड 
 
वहीं, अगर सैमसंग की बात करें तो कंपनी ने भारत में 21 फीसदी 4जी एलटीई मोबाइल सेल कि‍ए। इसकेे अलावा अगर टैबलेट की बात करें तो बाजार में 41% हिस्सेदारी के साथ लेनाेवो लीडर बना हुआ है। इसके अलावा रिलायंस का एलवाईएफ (LYF) ब्रांड 14 फीसदी के साथ 4जी एलटीई की इस शि‍पि‍ंग लि‍स्‍ट में एकमात्र भारतीय ब्रांड है। 
 
2018 में पूरा भारत होगा 4जी 
 
प्रभु ने आगे कहा कि‍ रिलायंस जियो के जियोफाई डिवाइस ने 2017 में 4जी डाटा कार्ड बाजार को हिलाकर रख दिया। इससे एलटीई की असाधारण उपलब्धता में योगदान मिला। रिलायंस जियो के  नेतृत्व में भारत 2018 में एक पूर्ण विकसित 4 जी राष्ट्र बन जाएगा।  
 
जि‍यो के सस्‍ते डाटा ने बढ़ाई 4जी की मांग 
 
मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो की ओर से सस्ता 4जी डाटा मि‍लने के बाद से पिछले 18 महीनों में 4जी एलटीई उपकरणों की डि‍मांड लगातार बढ़ी है। इसका सबसे ज्‍यादा फायदा चाइनीज ब्रांड शाओमी ने उठाया है। यही कारण है कि‍ रेडमी नोट 4, रेडमी 4, रेडमी 4ए, आदि के रूप में कुछ सस्ती 4जी एलटीई डि‍वाइस 2017 में सबसे ज्‍यादा बि‍कीं। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट