Home » Industry » IT-Telecom5G service may start from October 2019 steering committee file report

अक्टूबर 2019 से शुरू हो सकती है 5जी सेवा, स्टीयरिंग कमिटी ने फाइल की रिपोर्ट

स्टीयरिंग कमिटी ने गुरुवार 23 अगस्त को टेलिकॉम सेक्रेटरी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

5G service may start from October 2019 steering committee file report
 
नई दिल्ली. देश में 5जी नेटवर्क के संचालन को लेकर बनाई गई स्टीयरिंग कमिटी ने गुरुवार 23 अगस्त को टेलिकॉम सेक्रेटरी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। बता दें कि, सरकार की ओर से देश में 5जी नेटवर्क को लेकर सितंबर 2017 में इस कमिटी का गठन किया था। इस रिपोर्ट के बाद उम्मीद की जा रही है कि इस साल दिसंबर में 5जी सेवा की घोषणा की जा सकती है। जबकि अक्टूबर 2019 में इसके लिए सभी जरूरी रेगुलेटरीज का निर्माण भी कर दिया जाएगा। 

 
कमिटी ने 3 बातों को दी प्रथमिकता  
 
कमिटी की ओर से 5जी नेटवर्क के लिए जल्द ही काम शुरू करने की बात पर जोर दिया है। इसके अलावा भारत में इंडस्ट्रियल और आरएंडडी सेक्टर की कैपिसिटी को बढ़ाने की बात कही है ताकि 5जी सेवा के लिए आधार बन सके। वहीं, कमिटी की ओर से यह भी कहा गया है कि इसके लिए सेमिकंडक्टर फैब्रिकेशन और टेस्ट प्लांट लगाने होंगे। ताकि सही तरह से सर्विस का संचालन किया जा सके। 
 
ये हैं सिफारिश 
 
स्पैक्ट्रम पॉलिसी को लेकर सरकार की ओर से 5जी नेटवर्क के लिए 31 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जा कसता है। वहीं, पांच साल के लिए कमिटी का गठन भी किया जाएगा। यह कमिटी स्पैक्ट्रम के लिए सभी जरूरी चीजों पर सलाहकार के तौर पर काम करेगी। 
 
वहीं, कमिटी की ओर से यह भी कहा गया है कि एक एक्सपर्ट कमिटी का भी गठन किया जाएगा जो कि बिजनेस, सिक्योरिटी और प्राइवेसी से जुड़े मुद्दे की देखरेख करेगी। स्टीरिंग कमिटी की ओर से यह भी कहा गया है कि अक्टूबर 2019 में 5जी सेवा के लिए पूरी रेगुलेटरी की घोषणा की जाएगी। इसके बाद ही सेवा शुरू होगी। 
 
 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट