Home » Industry » IT-Telecom5 things that makes Samsung Galaxy S9 better than S8

Samsung गैलेक्सी S9 को S8 से बेहतर बनाती हैं ये 5 बातें

सैमसंग ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस9 और एस9+ को लॉन्च कर दिया।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. सैमसंग ने सोमवार को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 के मंच से अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस9 और एस9+ को लॉन्च कर दिया। कई महीने से सैमसंग के इन दोनों स्मार्टफोन को लेकर पूरे टेक जगत में गहमागहमी थी। ऐसे में अब जब दोनों स्‍मार्टफोन गैलेक्सी एस9 और एस9+ सबके सामने आ चुके हैं तो सवाल यह है कि‍ गैलेक्सी एस9 और एस9+ किस तरह से गैलेक्सी एस8 व एस8+ से अलग हैं। ऐसे में हम बता रहे हैं वो 5 बातें जो गैलेक्सी एस9 को बनाती हैं गैलेक्सी एस8 से बेहतर 
आगे देखें : कौन से फीचर S9 को बनाते हैं खास 

और पावरफुल हुआ प्रोसेसर 
 
फोन के प्रोसेसर की बात करें तो यहां भी सैमसंग गैलेक्सी एस9 और एस9+ को थोड़ा ही सही लेकिन एडवांस किया गया है। गैलेक्सी एस8 में जहां 2.3गीगाहर्ट्ज़ और एस8+ में 2.35गीगाहर्ट्ज़ के प्रोसेसर थे। वहीं, गैलेक्सी एस9 में 2.7गीगाहर्ट्ज़ और गैलेक्सी एस9+ में 2.8 गीगाहर्ट्ज़ की क्लॉक स्पीड वाले प्रोसेसर दिए गए हैं। इसके अलावा फोन में सबसे नया और अपडेटेड क्‍वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर भी दि‍या गया है। इसके साथ ही सैमसंग का ऑक्‍सीनॉस 9810 प्रोसेसर भी दि‍या गया है। जबकि‍ एस8 और एस8+ में सि‍र्फ ऑक्‍सीनॉस 8895 प्राेसेसर दि‍या गया था।  

कैमरे को बनाया और बेहतर 

 
सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8+ में एफ/1.7 अपर्चर वाला 12-मेगापिक्सल का डुअल पिक्सल रियर कैमरा और 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया था। वहीं, नए गैलेक्सी एस9 में जहां एफ/1.5 अपर्चर वाला 12-मेगापिक्सल का डुअल पिक्सल रियर कैमरा दिया गया है वहीं इस फोन का भी फ्रंट कैमरा एस8 समान है। लेकिन कंपनी ने एस9+ को फोटोग्राफी सेग्मेंट में आगे बढ़ाते हुए इसे 12-मेगापिक्सल के वाइड एंगल लेंस और 12-मेगापिक्सल के टेलीफोटो लेंस से इस फोन को लैस किया है।
बढ़ा दी रैम और स्टोरेज 
 
सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8+ को 4जीबी रैम के साथ 64जीबी स्टोरेज पर पेश किया गया था और फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता था।
गैलेक्सी एस9 को जहां सैमसंग ने 4जीबी रैम के साथ 64जीबी/128जीबी/256जीबी स्टोरेज पर पेश किया है। वहीं, गैलेक्सी एस9+ में 6जीबी की रैम के साथ 64जीबी/128जीबी/256जीबी की स्टोरेज दी गई है। दोनों ही फोन की मैमोरी को 400जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। 
फेस इंटेलिजेंट स्कैन फीचर से बढ़ी सिक्योरिटी 
 
गैलेक्सी एस8 और एस8+ में आइरिश स्कैनर, फेस अनलॉक व फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को मिला था। वहीं, गैलेक्सी एस9 व एस9+ में आइरिश स्कैनर और फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ ही फेस इंटेलिजेंट स्कैन फीचर भी जोड़ा गया है। इससे फोन की सि‍क्‍योरि‍टी और बढ़ गई है। 

एआर ईमोज़ी 

 
सैमसंग गैलेक्सी एस9 व एस9+ में कंपनी ने एआर ईमोज़ी फीचर भी जोड़ा है। ऐसा ही फीचर पिछले साल एप्पल आईफोन 10 में देखने को मिला था। गैलेक्सी एस8 और एस8+ इस तकनीक में काफी पीछे था। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट