Home » Industry » IT-Telecom5 smartphones that people mistakenly understand iPhone X price is even less than half

5 स्मार्टफोन जिन्हें गलती से लोग समझ लेते हैं iPhone X, कीमत भी है आधी से कम

ओप्पो, हुआवे, वीवो और असूस जैसी कंपनियां अपने स्मार्टफोन में आईफोन एक्स जैसा लुक दिया है।

1 of
नई दिल्ली. Apple के iPhone से प्रेरित होकर समय-समय पर अन्य मोबाइल कंपनियां उससे मिलता-जुलता डिज़ाइन एंड्रॉयड स्मार्टफोन में लाती रही हैं। आज भी जब एप्पल ने अपना नया स्मार्टफोन आईफोन एक्स मार्केट में उतारा है। सभी कंपनियां उसके डिजाइन जैसा फोन बाजार में उतार चुकी हैं। पिछले कुछ महीनों में 'सबसे महंगे आईफोन' X जैसा डिज़ाइन देने की होड़ मच गई है। हर दूसरी कंपनी अपना नया स्मार्टफोन नॉच के साथ ला रही है। ओप्पो, हुआवे, वीवो और असूस जैसी कंपनियां अपने स्मार्टफोन में आईफोन एक्स जैसा लुक दिया है। ऐसे में पहली नजर में आप धोखा खा सकते हैं कि यह आईफोन है या कोई और फोन।  
 
OnePlus 6 
कीमत : 34,999 रुपए शुरुआती कीमत  
 
OnePlus का लेटेस्ट हैंडसेट OnePlus 6 भी आईफोन X जैसा दिखता है। वनप्लस 6 स्मार्टफोन को भारत में मई में लॉन्च किया गया था। इसके साथ ही कंपनी ने OnePlus 6 Marvel Avengers Limited Edition को भी मार्केट में उतारा था जो 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज से लैस है। OnePlus 6 हैंडसेट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ऑक्सीजनओएस 5.1 पर चलता है। इसमें 6.28 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2280 पिक्सल) फुल ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसके साथ जुगलबंदी के लिए मौज़ूद हैं 6 जीबी या 8 जीबी रैम।  
आगे पढ़ें : Oppo का ये फोन भी है लिस्ट में 

Oppo F7 
कीमत : 21,990 रुपए 
 
Oppo F7 स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। मुंबई में आयोजित एक इवेंट में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो मोबाइल्स ने अपने इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन से पर्दा उठाया। मौज़ूदा चलन की तरह ओप्पो का नया स्मार्टफोन बेहद ही पतले बॉर्डर के साथ आता है और फ्रंट पैनल का डिज़ाइन iPhone X से प्रेरित है। यानी आपको नॉच मिलेगा, जहां पर फ्रंट कैमरे, ईयरपीस और प्रॉक्सिमिटी सेंसर को जगह दी गई है। 
आगे पढ़ें : Vivo के फोन में कैमरा फार्मेशन भी एक जैसी 
Vivo V9 
कीमत : 22,990 रुपए  
 
चाइनीज कंपनी वीवो ने भारत में अपना स्मार्टफोन Vivo V9 लॉन्हैंच किया था। यह फोन भी 
हूबहू आईफोन एक्स जैसा दिखता है। वीवो वी9 में आईफोन X जैसा 'नॉच' मिलेगा और इसी नॉच में 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके अलावा वीवो के नए स्मार्टफोन में 2 रियर कैमरे हैं और इसमें 6.3 इंच 19:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला डिस्प्ले है। कैमरे वर्टिकल आकार में हैं। ऐसे में यह फोन पीछे से भी आईफोन X जैसा दिख्सता है। फोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है।
आगे पढ़ें : huawei की क्वॉलिटी के साथ कीमत भी बराबर ही है 
huawei P20 Pro  
कीमत : 72,300 रुपए   
 
हुवावे पी20 प्रो स्मार्टफोन को फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित एक इवेंट में पिछले दिनों लॉन्बीच किया गया था। फोन के फ्रंट में आईफोन X जैसा नॉच और बैक में वर्टिकल डुअल कैमरे आईफोन एक्स की याद दिलाते हैं। P20 Pro डुअल सिम स्मार्टफोन हैं जो एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ईएमयूआई 8.1 पर चलता है। इनमें गूगल एआरकोर के लिए सपोर्ट मौज़ूद है और ये कस्टमाइज़ गूगल असिस्टेंट के साथ आता है। फोन में ऑक्टा-कोर हुवावे हाइसिलिकॉन किरिन 970 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा पी20 प्रो 6 जीबी रैम और इनबिल्ट स्टोरेज 128 जीबी है। 
आगे पढ़ें : असूस भी है लिस्ट में शामिल 
असूस ज़ेनफोन 5सीरीज 
कीमत : 38,400 रुपए शुरुआती कीमत 
 
फरवरी में आयोजित हुए मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2018 में असूस ने ज़ेनफोन 5 सीरीज़ से स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित हुए इवेंट में कंपनी ने असूस ज़ेनफोन 5, ज़ेनफोन 5ज़ेड और ज़ेनफोन 5 लाइट से पर्दा उठाया था। असूस ज़ेनफोन 5, ज़ेनफोन 5ज़ेड की सबसे खास बातों में से एक यह है कि इनका डिज़ाइन आईफोन X से प्रेरित है। फ्रंट में नॉच मौज़ूद है और बैक में दिए गए वर्टिकल कैमरे एप्पल के सबसे महंगे हैंडसेट की याद दिलाते हैं।  
 
Asus ZenFone 5Z इस सीरीज का फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। यह हैंडसेट प्रीमियम सेगमेंट का है और इसकी कीमत 479 यूरो (करीब 38,400 रुपए) से शुरू होती है। यह दाम 4 जीबी रैम और 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज वाले वैरिएंट की है। स्मार्टफोन का सबसे पावरफुल वैरिएंट 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाला है।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट