बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomभारत में जून तक 48 करोड़ हो जाएंंगे मोबाइल इंटरनेट यूजर, अब 5G का इंतजार

भारत में जून तक 48 करोड़ हो जाएंंगे मोबाइल इंटरनेट यूजर, अब 5G का इंतजार

जून 2018 में भारत में मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या करीब 47 करोड़ 80 लाख हो जाएगी।

1 of

मुंबई, जून 2018 में भारत में मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या करीब 47 करोड़ 80 लाख हो जाएगी। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसि‍एश ऑफ इंडि‍या (IAMAI) की ओर से जारी की गई रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ जून तक भारत के अर्बन एरि‍या में 29.1 करोड़ और रूरल एरि‍या में 18.7 करोड़ लोग मोबाइल इंटरनेट सुवि‍धा का यूज कर रहे होंगे।  

 
रि‍पोर्ट में आगे कहा गया है कि‍ भारत के मोबाइल इंटरनेट यूजर्स में 2016 के मुकाबले 2017 में 17.22% की ग्रोथ हुई है। बता दें कि‍ भारत में दि‍संबर 2017 में 45 कराेड़ 60 लाख यूजर्स थे। जो कि‍ जून 2018 में बढ़कर 47 करोड़ 80 लाख हो जाएंगे। इस दौरान देश के शहरी इलाकों में साल दर साल 18.64 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जबकि‍ ग्रामीण इलाकों में यह बढ़ातरी 15.03 फीसदी की रही। ऐसे में साफ है कि‍ मोबाइल इंडस्‍ट्री और इंटरनेट प्रोवाइडर्स के लि‍ए ग्रामीण इलाकों में वि‍कास का मौका है। 
 
गांव में युवा हैं इंटरनेट के यूजर 
 
रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, शहरी क्षेत्रों में 46 फीसदी युवा इंटरनेट यूज रहे हैं। जबकि‍ गांव में यह आंकड़ा 57 फीसदी है। यह सभी युवा ऐसे हैं जि‍नकी उम्र 25 साल से कम है। वहीं, 25 से 45 साल तक के उम्र वर्ग की बात करें तो शहरी और ग्रमीण इलाकों में यह आंकड़ा एक बराबर है। 
 
मोबाइल इंटरनेट पर सबसे ज्‍यादा सक्रि‍य हैंं युवा 
 
रि‍पोर्ट के अनुसार युवा छात्र लगभग सभी सर्वि‍स का सबसे ज्‍यादा उपयोग करते हैं। जबकि‍ मध्य-आयु वर्ग के और बड़े पुरुष सोशल नेटवर्किंग और ब्राउज़िंग ज्‍यादा करते हैं। इसके अलावा वर्कि‍ंग वुमंस सबसे ज्‍यादा सोशल नेटवर्किंग और ब्राउजिंग का यूज करती हैंं। जबकि गैर-कामकाजी महिलाएं सबसे ज्‍यादा चैट करती हैं। 
आगे पढ़ें : 5जी ला सकता है बूम 

5जी आने के बाद गांवों में और बढ़ेगा इंटरनेट 
 
नेशनल टेलि‍कॉम पॉलि‍सी पर आगे बढ़ते हुए देश अब 5जी का इंतजार कर रहा है। इससे नई प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित कर बेहतर गुणवत्ता वाली डाटा सेवाओं को और अधिक किफायती कीमतों पर बढ़ावा देने की कोशि‍श की जाएगी। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि‍  डिजिटल डिवाइसेज को बढ़ावा देने के लि‍ए ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंच को और बढ़ाया जा सकता है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट