Home » Industry » IT-Telecom337mn Indians to use smartphones in 2018

इस साल इंडि‍या में होंगे 33.7 करोड़ स्‍मार्टफोन यूजर, दुनि‍‍‍‍या में सबसे तेजी से बढ़ रहा है बाजार

भारत में आबादी का लगभग एक चौथाई हि‍स्‍सा यानी 33.7 करोड़ लोग 2018 में ऐसे होंगे जो स्‍मार्टफोन का यूज कर रहे होंग।

337mn Indians to use smartphones in 2018
 
नई दि‍ल्‍ली. भारत में देश की आबादी का लगभग एक चौथाई हि‍स्‍सा यानी 33.7 करोड़ लोग 2018 में ऐसे होंगे जो स्‍मार्टफोन का यूज कर रहे होंगे। मार्केट रि‍सर्च फर्म ई-मार्केटर ने गुरुवार को जारी रि‍पोर्ट में कहा कि‍ इंडि‍या में स्‍मार्टफोन यूजर्स की संख्‍या में 16% कर दर से बढ़ोतरी हुई है। इतनी तेज ग्रोथ कि‍सी दुनि‍या के कि‍सी देश की नहीं हुई है। 
 
मार्केट रि‍सर्च फर्म ने अपनी रि‍पोर्ट में कि‍ए गए दावे को करीब 3.1 करोड़ बढ़ा दि‍या है। जबकि‍ पि‍छले दावे में फर्म का दावा था कि‍ भारत में 2018 में 30 कराेड़ स्‍मार्टफोन यूजर होंगे। रि‍सर्च फर्म ने कहा कि‍ इस ग्रोथ के लि‍ए अर्बन एरि‍या में तेजी से बढ़ा स्‍मार्टफोन का यूज जि‍म्‍मेदार है। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि‍ अफोर्डेबल स्‍मार्टफोन ऑनलाइन और ऑफलाइन आराम से उपलब्‍ध हो जा रहे हैं। 
 
टेक्‍नोलॉजी के चलते नहीं बढ़ रही स्‍मार्टफोन की डि‍मांड 
 
फर्म के सीनि‍यर फोरकास्‍टि‍ंग एनालि‍स्‍ट क्रि‍स बेंडस्‍टेन ने कहा कि‍ भारत में अब भी टेक्‍नोलॉजी से जुड़ी परेशानी के चलते लोग स्‍मार्टफोन नहीं खरीद पा रहे हैं। अगर इसमें सुधार हो जाए तो भारत का स्‍मार्टफोन मार्केट और तेजी से ग्रोथ कर सकता है। रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ भारत में इंटरनेट की स्‍पीड अब भी दुनि‍या में सबसे कम बनी हुई। दूसरी ओर भारत की दो ति‍हाई जनसंख्‍या गांंवों में रहती है जहां ज्‍यादातर लोग फीचर फोन यूज कर रहे हैं। 
 
अगले 4 साल में सुधरेगी स्‍थि‍ति‍ 
 
क्रि‍स बेंडस्‍टेन ने कहा कि‍ सस्‍ते स्‍मार्टफोन, डाटा प्‍लान के रेट गि‍रने और गांवों का अर्बनाइजेशन होने से स्‍थि‍ति‍ सुधरेगी। ऐसे में उम्‍मीद है कि‍ भारत में स्‍मार्टफोन मार्केट आधे बि‍लि‍यन यानी करीब 50 करोड़ यूजर्स का हो जाएगा। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट