Home » Industry » IT-TelecomUIDAI asks telcos to submit plan to discontinue Aadhaar-based eKYC

आधार बेस्ड eKYC पर कैसे लगाएंगे रोक, UIDAI ने टेलीकॉम कंपनियों से मांगा प्लान

UIDAI ने सोमवार को टेलिकॉम कंपनियों से इस संबंध में अगले 15 दिन में प्लान जमा करने के लिए कहा है।

UIDAI asks telcos to submit plan to discontinue Aadhaar-based eKYC

 

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के आधार के इस्तेमाल पर रोक लगाए जाने के बाद बायोमीट्रिक-इश्यूइंग अथॉरिटी UIDAI ने नए मोबाइल कनेक्शन देने में 12 डिजिट के यूनीक आईटी नंबर के इस्तेमाल पर रोक लगाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। UIDAI ने सोमवार को टेलिकॉम कंपनियों से इस संबंध में अगले 15 दिन में प्लान जमा करने के लिए कहा है।

 

15 अक्टूबर तक जमा करना होगा एक्शन प्लान

इस संबंध में भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और अन्य सहित सभी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (TSPs) एक सर्कुलर पहले ही जारी कर दिया गया है। इस सर्कुलर के मुताबिक, ‘सभी TSPs से 26 सितंबर, 2018 के आदेश लागू करने की दिशा में कदम उठाने के लिए कह दिया गया है। इस संबंध में TSPs को आधार बेस्ड अथेंटिकेशन सिस्टम के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए 15 अक्टूबर, 2018 तक अथॉरिटी में एक एक्शन प्लान जमा करने के निर्देश दे दिए गए हैं।’

 

 

मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार के यूज पर लग चुकी है रोक

सुप्रीम कोर्ट बीते सप्ताह आधार एक्ट के सेक्शन 57 को रद्द कर दिया था, जो प्राइवेट कंपनियों को 12 डिजिट का बायोमीट्रिक आईडी-बेस्ड eKYC इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। इसके बाद टेलिकॉम ऑपरेटर्स जैसी प्राइवेट कंपनियां तेज और सस्ते आधार eKYC रूट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

 

 

पुरानी व्यवस्था पर लौटना होगा

इसका मतलब होगा कि इंडस्ट्री को पुरानी पेपर बेस्ड व्यवस्था (हस्ताक्षर, फोटोग्राफ के साथ फॉर्म कलेक्ट करके वेरिफिकेशन सेंटर भेजना और डिटेल्स को क्रॉस वेरिफाई करने के लिए कॉल करना) की ओर लौटना होगा। इस काम में 24 से 36 घंटे लग जाते हैं।

संपर्क करने पर UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा, ‘इस व्यवस्था पर रोक लगाने के लिए कई काम करने की जरूरत होगी, जो आधार रेग्युलेशन के तहत हों। अगर UIDAI की तरफ से कुछ अतिरिक्त करने की जरूरत होगी तो हम प्लान मिलने पर हम उनसे संपर्क करेंगे।’

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट