बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomऐसे दूसरों में बंट रहा था 200 करोड़ यूजर्स का डाटा, जुकरबर्ग को हुआ गलती का एहसास

ऐसे दूसरों में बंट रहा था 200 करोड़ यूजर्स का डाटा, जुकरबर्ग को हुआ गलती का एहसास

फेसबुक ने कहा कि‍ उनके 200 करोड़ यूजर्स में से ज्‍यादातर की पब्‍लि‍क प्रोफइल बाहरी लोगों के जरि‍ए इस्‍तेमाल हो सकती है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। फेसबुक ने कहा कि‍ उनके 200 करोड़ यूजर्स में से ज्‍यादातर की पब्‍लि‍क प्रोफइल बाहरी लोगों के जरि‍ए इस्‍तेमाल हो सकती है। यह डाटा यूजर्स की बि‍ना अनुमति‍ मांगे कलेक्‍ट और शेयर कि‍या जा रहा है। यह बात ऐसे वक्‍त में कही गई है जब पि‍छले एक हफ्ते से प्राइवेसी वि‍वाद के बीच कंपनी की साख खतरे में पड़ गई है। इसके अलावा, अमेरि‍का, यूरोप समेत दूसरे देशों में डाटा लीक की जांच चल रही है। इन सभी घटनाओं की वजह से कंपनी का स्‍टॉक बुरी तरह से नीचे गि‍र गया है। 

 

फेसबुक की ओर से बुधवार को व्‍यापक खुलासे के तहत यह माना कि‍ वि‍भि‍न्‍न लेवल के यूजर डाटा को मलि‍शस (दुष्‍ट) एक्‍टर्स द्वारा कलेक्‍ट कि‍ए जाते हैं और फि‍र सामान्‍यय ऐप डेवलपर्स से लेकर हर कोई इसे अपने हि‍साब से यूज करता है। 

 

जुकरबर्ग को हुआ गलती का एहसास

 

फेसबुक के चीफ एक्‍जि‍क्‍युटि‍व मार्क जुकरबर्ग ने रि‍पोर्ट्स के साथ एक कॉल में कहा कि‍ हम एक आदर्श और सकारात्‍मक कंपनी हैं और पहले एक दशक तक हमारा फोकस यही रहा कि‍ सभी अच्‍छे लोग एक साथ जुड़ें। लेकि‍न यह साफ हो गया है कि‍ हमने दुरुपयोग को रोकने पर ज्‍यादा फोकस नहीं है और इस बारे में नहीं सोचा कि‍ कैसे लोग इन टूल्‍स का इस्‍तेमाल दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लि‍ए भी कि‍या जा सकता है। 

 

कंपनी ने हटाया फीचर

 

कंपनी ने कहा कि‍ उन्‍होंने उस फीचर को हटा दि‍या है जि‍ससे यूजर्स फोन नंबर्स या ईमेल एड्रेस को फेसबुक के सर्च टूल से दूसरे लोगों को ढूंढने का काम करते थे। इसका यूज मलि‍शस एक्‍टर्स द्वारा यूज कि‍या जा रहा था जि‍ससे पब्लि‍क प्रोफाइल इंफॉर्मेशन को बांटा जा रहा था। 

 

कंपनी ने कहा कि‍ गति‍वि‍धि‍यों के आकार और दुरुपयोग को देखने के बाद हमारा मानना है कि‍ फेसबुक पर ज्‍यादातर लोगों के पब्‍लि‍क प्रोफाइल को इस तरीके से स्‍क्रैप कि‍या जा रहा है। ऐसे में हमने इस फीचर को बंद कर दि‍या है। 

 

आगे पढ़ें...

 

कैंब्रि‍ज एनालि‍टि‍क्‍स के साथ गलत ढंग से शेयर हुआ डाटा

 

फेसबुक ने स्वीकार किया कि ब्रिटिश राजनीतिक कंसल्टेंसी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने 8.70 करोड़ से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ताओं के निजी डाटा का गलत इस्तेमाल किया। इसमें से ज्‍यादातर यूजर्स अमेरि‍का के हैं। डाटा लीक के बाद यह फेसबुक की ओर से दि‍या गया पहला आधि‍कारि‍क कन्‍फर्मेशन दि‍या है। पहले यह आंकड़ा 5 करोड़ था। 

 

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि‍ हमनें हमारी जि‍म्‍मेदारी पर पर्याप्‍त व्‍यापक तौर पर वि‍चार नहीं कि‍या जोकि‍ बहुत बड़ी गलती थी। यह मेरी गलती थी। हम अपनी जि‍म्‍मेदारी पर व्‍यापार तौर पर वि‍चार कर रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट