Home » Industry » IT-TelecomQuora data leak- hackers stole information on 100 million users of Quora

सवालों के जवाब देकर खड़ी की 6000 करोड़ की कंपनी, अब सामने आई बड़ी मुसीबत

Quora के 10 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ चोरी

1 of

 

नई दिल्ली. इस शख्स ने ऐसी कंपनी शुरू की, जो सिर्फ लोगों के सवालों का जवाब दिया करती थी। कंपनी को ऐसी सफलता मिली कि महज 9 साल के भीतर यह 6300 करोड़ रुपए की कंपनी में तब्दील हो गई है। हम अमेरिका की बेससाइट कोरा (Quora) और उसके फाउंडर एडम डि एंजेलो (Adam D’Angelo) की बात कर रहे हैं। हाल में यह कंपनी 10 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक होने की वजह से सुर्खियों में है।

 

10 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ लीक

Quora ने सोमवार को कहा कि हैकर्स ने उनके एक सिस्टम से 10 करोड़ यूजर्स का डेटा चुरा लिया है। सीईओ Adam D’ Angelo ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से कहा कि एक थर्ड पार्टी ने गलत तरीके से उनके एक सिस्टम तक पहुंच बनाई और डाटा चुरा लिया है। कंपनी को बीते हफ्ते ही इस बारे में पता लगा।

इसमें नाम, ईमेल एड्रेस और इनक्रिप्टेड पासवर्ड सहित अकाउंट इन्फोर्मेशन शामिल है। कंपनी ने कहा कि उसकी तरफ से इसकी जांच की जा रही है। इसके अलावा लॉ इन्फोर्समेंट अधिकारियों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

 

आगे पढ़ें-9 साल में खड़ी हो गई 6300 करोड़ की कंपनी

 

यह भी पढ़ें-एक ई-मेल से डूब गए 10 हजार करोड़, अरबपति को लगा बड़ा झटका

 

 

9 साल पहले शुरू हुई थी Quora

कोरा की स्थापना फेसबुक के पूर्व कर्मचारी एडम डि एंजेलो ने अपने एक दोस्त चार्ली शीवर के साथ मिलकर वर्ष 2009 में की थी। वर्ष 2010 में वेबसाइट को पब्लिक के लिए खोल दिया गया। कंपनी को मार्च, 2010 में 1.1 करोड़ डॉलर की फंडिंग मिली और कोरा की वैल्यू 8.60 करोड़ डॉलर हो गई। अब 9 साल बाद कोरा की नेटवर्थ बढ़कर 6300 करोड़ रुपए हो चुकी है।

आगे पढ़ें-आसान नहीं रही एडम की राह

 

 

आसान नहीं रही एडम की राह

हालांकि ऐडम की राह आसान नहीं रही। वास्तव में कोरा की शुरुआत से काफी पहले ही उनका करियर शुरू हो गया था। वह पढ़ाई के लिए फिलिप्स एक्सटर एकेडमी गए,जहां फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने हाईस्कूल किया था। दोनों ही दोस्त थे और उन्होंने साइनैप्स मीडिया प्लेयर बनाया, जो काफी सफल रहा था। बाद में उसे माइक्रोसॉफ्ट ने खरीद लिया था। इसके बाद एडम ने एक वेबसाइट ‘बडीजू’ (Buddyzoo) बनाई। फिर वह जुकरबर्ग की मदद के लिए फेसबुक से जुड़ गए। अचानक उन्होंने जॉब छोड़ दी और कोरा की स्थापना की। उसे खासी सफलता मिली और वह दूसरी Q&A वेबसाइट से काफी आगे निकल गई।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट