विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomNow register complaint with DoT against offensive WhatsApp messages

WhatsApp पर मिले आपत्तिजनक मेसेज तो यहां करें शिकायत, सरकार ने दी सुविधा

मेसेज का स्क्रीन शॉट लें और दूरसंचार विभाग को भेजें ईमेल

Now register complaint with DoT against offensive WhatsApp messages

अब वाट्सऐप (WhatsApp) पर आने वाले आपत्तिजनक मेसेजेस पर आप डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (Department of Telecom) में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सरकार ने यह नई सुविधा शुरू की है।

   
नई दिल्ली. अब वाट्सऐप (WhatsApp) पर आने वाले आपत्तिजनक मेसेजेस पर आप डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (Department of Telecom) में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सरकार ने यह नई सुविधा शुरू की है। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अब पीड़ितों को मोबाइल नंबर के साथ मेसेज का स्क्रीनशॉट लेना होगा और इसे ईमेल भेजना होगा। इसके बाद डॉट की तरफ से कार्रवाई शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद सोशल मीडिया और वाट्सऐप पर अपमानजनक मेसेजेस की बाढ़ सी आ गई है।

 

यहां करें शिकायत

डॉट ने इसके लिए एक ईमेल आईडी -ccaddn-dot@nic.in बनाई है। अधिकारी ने कहा, ‘यदि किसी को अपमानजनक/आपत्तिजनक/मारने की धमकी/अश्लील मेसेज मिलता है तो मोबाइल नंबर के साथ मेसेज का स्क्रीनशॉट लें। फिर इसे दी गई ई-मेल आईडी पर भेज दें।’

 

डॉट ने किया यह ट्वीट

डॉट (DOT) के कंट्रोलर कम्युनिकेशंस आशिष जोशी ने ट्वीट किया, ‘हम जरूरी कार्रवाई के लिए टेलिकॉम कंपनियों और पुलिस प्रमुखों से  बात करेंगे।’
पत्रकारों सहित कई पब्लिक फिगर्स द्वारा अपमानजनक और धमकी भरे संदेशों की शिकायत मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है।

 

टेलिकॉम कंपनियों को करनी होगी कार्रवाई

डॉट (DoT) ने 19 फरवरी के आदेश में कहा था कि लाइसेंस की शर्तें नेटवर्क पर किसी भी रूप में आपत्तिजनक, अश्लील सामग्री या अनाधिकृत कंटेंट ले जाने के लिए प्रतिबंधित करती हैं। यह आदेश इस तरह के मेसेज भेजे जाने  पर तत्काल कार्रवाई के लिए सभी टेलिकॉम कंपनियों के पास भेज दिया गया है। यह कस्टमर एप्लीकेशन फॉर्म में कस्टमर डिक्लेरेशन का भी उल्लंघन है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन