विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomIndia to get 5G by 2021, ban on certain vendors won't delay roll out: Nokia

भारत में 2021 तक होगी 5G की शुरुआत, 4G से 25 गुनी होगी स्पीडः Nokia

नोकिया (Nokia) ने कहा कि भारत में 2021 तक 5G की शुरुआत हो जाएगी।

India to get 5G by 2021, ban on certain vendors won't delay roll out: Nokia

फिनलैंड की टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी नोकिया (Nokia) ने कहा कि भारत में 2021 तक 5G की शुरुआत हो जाएगी। इ


बार्सिलोना. फिनलैंड की टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी नोकिया (Nokia) ने कहा कि भारत में 2021 तक 5G की शुरुआत हो जाएगी। इसके साथ ही 4G की तुलना में 5G की स्पीड 25 गुनी तेज होगी। कंपनी ने कहा कि उसके चुनिंदा वेंडर्स पर बैन के मसले पर चर्चा जारी है और यूरोप में उसके 5G रोलआउट प्लान पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

 

भारत में 2021 तक आएगी 5G टेक्नोलॉजी

कंपनी के सीईओ राजीव सूरी (Rajeev Suri) ने कहा कि अमेरिका, साउथ कोरिया, चीन, भारत सहित सभी इमर्जिंग मार्केट्स, लैटिन अमेरिका और कुछ विकसित देशों में 2021 तक अगली पीढ़ी की टेक्नोलॉजी यानी 5G की शुरुआत हो जाएगी। इन क्षेत्रों में नेटवर्क पर करोड़ों ट्रेड सीक्रेट्स का फ्लो देखने को मिलेगा, इसलिए बिजनेसेस के लिए सिक्युरिटी टॉप प्रायोरिटी होगी।

 

5G पर किसी का कॉपीराइट नहीं

चुनिंदा वेंडर्स पर प्रतिबंध की चिंताओं और 5G के रोलआउट में कॉस्ट बढ़ने की आशंकाओं पर सूरी ने कहा, ‘फैक्ट निश्चित तौर पर दावों को सपोर्ट नहीं कर रहे हैं। कुल मिलाकर 5G एक इकोसिस्टम है। इस पर कोई कॉपीराइट नहीं है।’ ऐसी खबरें हैं कि चीनी वेंडर हुआवेई (Huawei) पर प्रतिबंध से 5G सर्विसेस की कॉस्ट बढ़ सकती है और नेटवर्क की लॉन्चिंग में देरी हो सकती है।

 

हुआवेई पर प्रतिबंध से देरी की आशंका

कुछ देशों ने हुआवेई (Huawei) से 5G इक्विपमेंट खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी कंपनियों ने ज्यादा संख्या में पेटेंट हासिल करके राइवल कंपनियों पर बढ़त कायम कर ली है, जो 5G सर्विसेस के लिए जरूरी होंगे। ऐसे में उससे खरीद रोकी जाती है तो 5G को लागू करने में देरी हो सकती है।

 

एक कंपनी पर निर्भर नहीं 5G

सूरी ने एक दिन पहले कहा था, ‘कोई एक कंपनी यह तय नहीं करती कि इसे यानी 5G को कब और कैसे डेवलप किया जाना है। यह बात निश्चित तौर पर गलत लगती है कि नोकिया अमेरिका की जरूरतों को पूरा कर सकती है, लेकिन यूरोपीय देशों की जरूरत को नहीं।’ नोकिया के मुताबिक 5G की स्पीड 4G की तुलना में 25 गुनी ज्यादा होने का अनुमान है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss