Home » Industry » IT-TelecomData of 5O mn Facebook users at risk after security breach, accounts from India likely hit

कहीं आपका Facebook अकाउंट भी तो हैक नहीं हुआ, सतर्क रहें

सिक्युरिटी में हुई चूक से फेसबुक के लगभग 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने का मामला सामने आया है।

Data of 5O mn Facebook users at risk after security breach, accounts from India likely hit
 
वाशिंगटन. सिक्युरिटी में हुई चूक से फेसबुक के लगभग 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने का मामला सामने आया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने खुद यह बात मानी है। माना जा रहा है कि इससे बड़ी संख्या में भारत के फेसबुक यूजर्स भी प्रभावित हुए हैं। जुकरबर्ग ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनी ने एहतियातन कई कदम उठाए हैं।

 
 
जुकरबर्ग ने खुद दी डिटेल
एक कांफ्रेंस कॉल के माध्यम से रिपोर्टर्स से बातचीत में जुकरबर्ग ने यह जानकारी दी। हालांकि उन्होंने विभिन्न देशों के लिए डाटा ब्रीच की अलग-अलग डिटेल देने से इनकार कर दिया। भारत में फेसबुक के 27 करोड़ यूजर्स हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में भारतीय यूजर्स के भी इससे प्रभावित होने की आशंका है। वहीं दुनिया भर में फेसबुक के यूजर्स की संख्या लगभग 200 करोड़ है। पीटीआई द्वारा भारत में प्रभावित यूजर्स की संख्या में भेजे गए सवालों पर फेसबुक की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।
 
 
अभी शुरुआती दौर में है जांच
जडुकरबर्ग ने कहा, ‘मंगलवार की दोपहर हमारी इंजीनियरिंग टीम को एक अटैक की जानकारी मिली, जिससे फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स प्रभावित हुए।’
उन्होंने कहा कि अटैकर्स ने फेसबुक एक्सेस टोकन्स चुराकर इसे अंजाम दिया। फेसबुक एक्सेस टोकन को एक डिजिटल की के समान समझा जाता है। अटैकर्स ने इसके इस्तेमाल से लोगों के अकाउंट्स तक पहुंच हासिल की।
जुकरबर्ग ने जोर देकर कहा कि जांच अभी शुरुआती दौर में है। हालांकि उन्होंने इस बात की जानकारी होने से इनकार किया कि किसी अकाउंट का दुरुपयोग हुआ है या नहीं या इस साइबर अटैक के पीछे किसका हाथ है।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट