Advertisement

ऐप्पल का स्टॉक ऑल टाइम हाई पर, वारेन बफे के स्टेक बढ़ाने का मिला फायदा

दुनिया भर में अपने आईफोन हैंडसेट के लिए चर्चित ऐप्पल का स्टॉक शुक्रवार को अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया।

1 of

न्यूयॉर्क. दुनिया भर में अपने आईफोन हैंडसेट के लिए चर्चित ऐप्पल का स्टॉक शुक्रवार को अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। नैस्डैक में शुरुआती कारोबार के दौरान स्टॉक 3.40 फीसदी चढ़कर 183 डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। ऐप्पल को वारेन बफे द्वारा कंपनी में हिस्सेदारी बढ़ाने की खबर का फायदा मिला। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बफे ने 2018 के पहले क्वार्टर के दौरान एप्पल के 7.5 करोड़ स्टॉक खरीदे हैं।  


एप्पल बन सकती है पहली 1 ट्रिलियन डॉलर कंपनी
ऐप्पल के स्टॉक ने 183.50 डॉलर का हाई भी टच किया। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल दुनिया की ऐसी पहली कंपनी बन सकती है जिसकी मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर (66 लाख करोड़ रुपए) हो जाएगी। फिलहाल ऐप्पल की मार्केट कैप 926 अरब डॉलर है। रिपोर्ट के मुताबिक स्टॉक में 20 डॉलर की बढ़त के साथ कंपनी यह माइलस्टोन हासिल कर सकती है।

Advertisement


वारेन बफे के पास हुए ऐप्पल के 24 करोड़ शेयर
वर्ष 2017 के अंत तक दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर कहे जाने वाले बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे के पास ऐप्पल के 16.53 करोड़ शेयर थे, जिनकी कुल वैल्यू उस समय 28 अरब डॉलर थी। उस समय बर्कशायर ऐप्पल की दूसरी बड़ी होल्डिंग कंपनी थी अब मार्च में समाप्त क्वार्टर के दौरान 7.5 करोड़ शेयर खरीदने के बाद बफे के पास ऐप्पल के कुल 24 करोड़ शेयर हो गए हैं। इसके साथ बर्कशायर संभवतः ऐप्पल की सबसे बड़ी होल्डिंग कंपनी बन गई है।

 

शानदार कंपनी है ऐप्पलः वारेन बफे
बफे ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘यह शानदार कंपनी है। अगर आप ऐप्पल की ओर देखते हैं तो मुझे लगता है तो यह अमेरिका की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी से दोगुना प्रॉफिट कमाती है।’ उन्होंने कहा, ‘बीते साल हमने किसी अन्य की तुलना में सबसे ज्यादा ऐप्पल के स्टॉक खरीदे।’

Advertisement

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss