बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecom5.62 लाख इंडियन यूजर्स का एनालिटिका के साथ शेयर, फेसबुक ने दी डिटेल

5.62 लाख इंडियन यूजर्स का एनालिटिका के साथ शेयर, फेसबुक ने दी डिटेल

कैम्ब्रिज एनालिटिका के माध्यम से हुए ग्लोबल डाटा लीक से भारत में मौजूद कुल 5.62 लाख फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक हुआ है।

1 of

 

 

सैन फ्रांसिस्को. कैम्ब्रिज एनालिटिका के माध्यम से हुए ग्लोबल डाटा लीक से भारत में मौजूद कुल 20 करोड़ फेसबुक यूजर्स में से 5.62 लाख फेसबुक यूजर्स प्रभावित हुए हैं। फेसबुक ने यह जानकारी देते हुए कहा कि दुनिया भर में कुल 8.70 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डाटा एनालिटिका के साथ शेयर किया गया था। हालांकि इनमें ज्यादातर अमेरिकी हैं। उधर, फेसबुक चीफ मार्क जकरबर्ग ने बुधवार को कहा वे इस सोशल नेटवर्क का प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे बढ़िया शख्स हैं। उन्हें एक मौका और दिया जाए। उन्होंने यूजर्स का डेटा हैक होने पर माफी भी मांगी।

 

 

फेसबुक पर ये 6 बदलाव की तैयारी

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कंपनी के चीफ प्राइवेसी ऑफिसर एरिन एगन ने कहा कि फेसबुक पर प्राइवेसी सेटिंग्स और मेन्यू को आसान बनाया जा रहा है, ताकि उपयोगकर्ता उनमें आसानी से बदलाव कर सकें।

इसके साथ ही प्राइवेसी शॉर्टकट मेन्यू भी बनाए जा रहे हैं जिनसे उपयोगकर्ता का अपने अकाउंट और निजी जानकारियों पर पहले से ज्यादा नियंत्रण रहेगा। वे इसकी समीक्षा कर सकेंगे कि उन्होंने क्या शेयर किया है और उसे डिलीट कर सकेंगे।

साथ ही, वे सभी पोस्ट जिन पर उपयोगकर्ता ने रिएक्ट किया है, जो फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी हैं और फेसबुक पर जिसके बारे में सर्च किया है, सभी की समीक्षा की जा सकेगी।

फेसबुक के साथ शेयर किए डेटा को डाउनलोड भी कर सकेंगे। इसमें अपलोड किए गए फोटो, कांटेक्ट्स और टाइमलाइन पर मौजूद पोस्ट को डाउनलोड किया जा सकेगा। इसे किसी दूसरी जगह शेयर करने की भी सुविधा होगी।

कंपनी बताएगी कि उपयोगकर्ताओं से किस तरह की जानकारी ली जा रही है और उसका क्या उपयोग किया जा रहा है। तीसरे पक्ष के एप डेवलपर्स के लिए उपलब्ध निजी डेटा को भी प्रतिबंधित किया जाएगा।

 

 

कुछ साल में दूर हो पाएंगी दिक्कतें

- जकरबर्ग ने कहा, "हम यूजर्स की निजी जानकारी साझा होने से संबंधित दिक्कतों को दूर कर लेंगे, लेकिन इसमें कुछ साल लगेंगे। मैं चाहता हूं कि हम सब मुद्दों को तीन या छह महीने में सुलझा लें, लेकिन यह सिर्फ मेरा मानना है। हकीकत यह है इन मुद्दों का समाधान करने के लिए ज्यादा वक्त की जरूरत है।"

 

 

क्या है मामला?

- अमेरिकी और ब्रिटिश मीडिया ने पिछले महीने दावा किया था कि कैंब्रिज एनालिटिका ने 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में गलत इस्तेमाल किया था। 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने इस कंपनी की सेवाएं ली थी।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट