Home » Industry » IT-Telecomशाओमी ने भारत में लगाई 3 नई मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट, Xiaomi, Manufacturing Units

शाओमी ने भारत में लगाई 3 नई मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट, दोगुना होगी स्‍मार्टफोन बनाने की क्षमता

शाओमी ने कहा है कि उसे भारत में तीन नए स्‍मार्टफोन मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाई है।

1 of

नई दिल्‍ली. चीन की मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी शाओमी ने कहा है कि उसे भारत में तीन नए स्‍मार्टफोन मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाई है। ये यूनिट तमिलनाडु, और आंध्र प्रदेश में हैं। इन यूनिट के साथ प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (पीसीबी) बनाने की सुविधा भी है। कंपनी ने हालांकि भारत में अपने निवेश का ब्‍योरा नहीं दिया है। शाओमी के इस कदम से भारत में उसकी स्‍मार्टफोन मैन्‍युफैक्‍चरिंग कैपेसिटी दोगुना हो जाएगी। 

 

 

शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट एवं इंडिया एमडी मनु जैन ने बताया कि हमारे पास पहले दो स्‍मार्टफोन मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट थी। अब हमने तीन नई यूनिट शुरू की है। ये यूनिटी श्रीसिटी (आंध्र प्रदेश) और श्रीपेरंबदुर (तमिलनाडु) में है। ये यूनिट फॉक्‍सकॉन की भागीदारी में बनाए गए हैं। इसके अलावा, नोएडा (यूपी) में सीमित संख्‍या में स्‍मार्टफोन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग दूसरे पार्टनर हिपड के साथ की जा रही है। 

 

हर सेकंड 2 फोन बना सकती है कंपनी 

मनु जैन ने बताया कि शाओमी अब अपने ऑपरेशनल ऑवर्स में हर सेकंड दो फोन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग कर सकती है। कंपनी ने श्रीपेरंबदूर में फॉक्‍सकॉन की भागीदारी में नई पीसीबी एसेंबली यूनिट भी लगा रही है। उन्‍होंने बताया कि हम भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग को लेकर प्रतिबद्ध हैं। पीसीबी की कीमत फोन की कुल कीमत का 50 फीसदी होता है। भारत में बने सभी शाओमी फोन में लगे पीसीबी भारत में ही असेंबल हुए हैं। इस माह के शुरू में सरकार ने स्‍मार्टफोन के अहम कम्‍पोनेंट, इसमें पीसीबी भी शामिल, के इम्‍पोर्ट पर 10 फीसदी आयात शुल्‍क लगा दिया था। ऐसे में यदि इनकी मैन्‍युफैक्‍चरिंग भारत में होगी तो इससे स्‍मार्टफोन की कीमतें बढ़ने की आशंका कम रहेगी। 

 

95% महिलाएं हैं इम्‍प्‍लाई 

जैन ने बताया कि शाओमी की फैक्‍ट्री में 10 हजार से ज्‍यादा इम्‍प्‍लॉई हैं और इनमें से 95 फीसदी महिलाएं हैं। शाओमी देश की शीर्ष तीन स्‍मार्टफोन कंपनियों में शामिल है। वह भारत में अपने 50 फीसदी से ज्‍यादा ग्‍लोबल सप्‍लायर्स को होस्‍ट कर रही है। इन कंपनियों के जरिए आंध्र प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश में निवेश के मौके बढ़ेंगे और घरेलू मैन्‍युफक्‍चरिंग बेस मजबूत होगा। जैन का कहना है कि यदि ये कंपनियां यह निवेश करती है तो 15 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का निवेश होगा और 50 हजार से ज्‍यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। 
 

 

 

आगे पढ़ें... भारतीय बाजार में कितनी मजबूत है शाओमी

 

ऑनलाइन स्‍मार्टफोन सेगमेंट में शाओमी नंबर 1

आईडीसी की चौथी तिमाही की स्‍मार्टफोन ट्रैकर 2017 रिपोर्ट के अनुसार, शाओमी का मार्केट शेयर 26.8 फीसदी है। शाओमी ऑनलाइन स्‍मार्टफोन सेगमेंट में 57 फीसदी बाजार हिस्‍सेदारी के साथ नंबर वन पर बनी हुई है। वहीं, ऑफलाइन मार्केट में वह दूसरे नंबर पर है और उसकी बाजार हिस्‍सेदारी 11.2 फीसदी है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट