विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomWhatsApp to launch new features soon

वाॅट्सएप करने जा रहा है बड़े बदलाव, जानिए क्या हैं ये

बिलकुल बदल जाएगा आपका मैसेजिंग एक्सपीरियंस

1 of

नई दिल्ली.

मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप जल्द ही कुछ बड़े बदलाव करने जा रहा है जिससे आपका मैसेजिंग एक्सपीरियंस एकदम नया हो जाएगा। वॉट्सएप काफी समय से कुछ फीचर्स की टेस्टिंग कर रहा था और अब इन्हें जल्दी ही लॉन्च किया जाएगा। अगर आप लॉन्चिंग से पहले इन फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप WhatsApp Beta में इन्हें ट्राई कर सकते हैं। हालांकि इस बीटा वर्जन में बग्स और क्रैशेस होते हैं, ऐसे में आपको सावधानी भी बरतनी हाेगी।

 

वॉट्सएप के नए फीचर्स

 

पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP mode)

अपने लेटेस्ट वर्जन में वॉट्सएप ने पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को इंट्रोड्यूस किया है। इस फीचर के तहत आप किसी थर्ड पार्टी के वीडियो कंटेंट को अपने चैट-बॉक्स में ही देख सकेंगे। आपको चैट विंडो के बाहर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यानी अगर आपको किसी ने YouTube वीडियो का लिंक भेजा है तो आप इस वीडियो को उसी चैट बॉक्स में देख सकेंगे। आपको चैट बॉक्स छोड़कर उस लिंक काे यूट्यूब पर नहीं खोलना पड़ेगा। इस फीचर के तहत वॉट्सएप में आधी स्क्रीन में इंस्टाग्राम, यूट्यूब या किसी अन्य साइट का वाडियो प्ले होगा और बाकी में आप मैसेज भी भेज सकेंगे। आप चाहें तो वीडियो को फुल स्क्रीन पर प्ले कर सकेंगे।

 

डार्क मोड

रात को वॉट्सएप चलाने वाले लोगों के लिए डार्क मोड को लॉन्च किया जाएण्गा। इसके तहत रात को वॉट्सएप का लुक ब्राइट और रंगीन से बदलकर डार्क हो जाएगा, ताकि आपकी आंखों पर कोई जोर न पड़े।

 

आगे पढ़ें- अन्य फीचर्स के बारे में

 

 

 

ग्रुप कॉल शॉर्टकट

जल्द ही आप वॉट्सएप पर एक ग्रुप के सारे लोगों को एक साथ कॉल कर सकेंगे। अब तक आपको पहले एक ग्रुप को काॅल लगाना होता था और बाकियों को आप एक-एक करके उस कॉल में जोड़ते थे। अब वॉट्सएप ने इसके लिए एक स्टैंडअलोन (standalone) बटन बनाया हैजिसके जरिए आप ग्रुप चैट में एक साथ कई दोस्तों को चुनकर एकसाथ उनसे बात कर सकेंगे।

 

 

कंजीक्यूटिव वॉइस मैसेज (Consecutive voice message)

इस मोड के तहत आपके वॉट्सएप पर आने वाले वॉइस मैसेजेस को आप लगातार एक के बाद एक सुन पाएंगे। इसके लिए आपको सिर्फ प्ले बटन दबाना होगा।

 

आगे पढ़ेंअन्य फीचर्स के बारे में

 

 

क्यूआर कोड (QR Code)

अब अपना वॉट्सएप नंबर आप क्यूआर कोड के जिए शेयर कर सकेंगे। अपनी सुरक्षा के लिए लोग कभी भी इस कोड को वापस ले पाएंगे। हालांकि क्यूआर कोड वॉट्सएप के लिए नए नहीं हैंअभी भी यूजर्स को कंप्यूटर पर वॉट्सएप चलाने के लिए QR code से लॉग-इन करना पड़ता है।

 

मीडिया प्रीव्यू

इस फीचर के तहत आप नोटिफिकेशन पैनल में वॉट्सएप पर आई किसी भी मीडिया फाइल को देख सकेंगे। हालांकि यह फीचर भी नया नहीं हैलेकिन यह सभी वॉट्सएप यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं था। जल्द ही इसे सभी के लिए लॉन्च किया जाएगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss