Advertisement
Home » Industry » IT-TelecomVodafone-idea vs jio

Jio को मात देने के लिए Vodaofone-Idea ने बनाया ये धांसू प्लान, किया बड़ा ऐलान

दोनों कंपनियों ने Jio को पछाड़ने के इरादे से मिलाया था हाथ 

Vodafone-idea vs jio

नई दिल्ली. रिलायंस Jio के चलते कई टेलीकॉम कंपनियों को नुकसान हो रहा है। Jio की तरफ से मिल रही चुनौतियों का जवाब देने के लिए कुछ वक्त पहले Vodafone और Idea ने आपस में हाथ मिलाया था। लेकिन इसका jio पर कोई खास असर नहीं हुआ और Jio का लगातार बढ़ता रहा। ऐसे में एक बार फिर से मुकेश अंबानी के jIO को मात देने के इरादे से एक प्लान तैयार किया है। इसके तहत Vodafone-Idea 25,000 करोड़ रुपए जुटाएगी।

 

Jio से मुकाबले में मिलेगी मदद 

कंपनी के बोर्ड ने राइट इश्यू के जरिए इस रकम को जुटाए जाने को मंजूरी दे दी है।एक बयान के मुताबिक वोडाफोन इंडिया में वोडाफोन पीएलसी 11,000 करोड़ रुपये डालेगी और आदित्य बिड़ला ग्रुप की योजना 7,250 करोड़ रुपये का योगदान देंगे। इस पूंजी से कंपनी को दूरसंचार क्षेत्र में रिलायंस जियो से मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

 

वोडाफोन के पास हैं 45.1 फीसदी शेयर

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड में वोडाफोन के पास 45.1 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि कुमार मंगलम बिड़ला के नेतृत्व वाली आदित्य बिड़ला समूह की 26 प्रतिशत तथा आइडिया के शेयरधारकों की 28.9 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

 

Jio के मुनाफे में 22.10 फीसदी की बढ़ोत्तरी 

बता दें कि 2016 में जियो ने महीनों तक मुफ्त सेवा देकर दुनिया के दूसरे बड़े टेलीकॉम मार्केट में खलबली मचा दी थी। आज कंपनी के पास 28 करोड़ उपभोक्ता है और इसने दिसंबर तिमाही में 831 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। तिमाही आधार जियो के मुनाफे में 22.10 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss