विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomTRAI deadline for DTH cable rules ends and users will be moved to Best Fit plan

चैनल्स ना चुनने वाले ग्राहकों को मिलेगा TRAI का 'बेस्ट फिट प्लान', यहां जाने पूरी डिटेल्स

जानिए बेस्ट फिट प्लान के बारे में...

TRAI deadline for DTH cable rules ends and users will be moved to Best Fit plan

TRAI deadline for DTH cable rules ends and users will be moved to Best Fit plan कुछ ही समय पहले टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सभी केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए नए नियम जारी किए थे। इस नियम के तहत सभी ग्राहकों को उनका टेलिविजन सब्सक्रिप्शन पैक चुनने का ऑप्शन देने के साथ तय किया गया है कस्टमर्स जो चैनल्स देखें, उन्हीं के लिए पैसे चुकाएं। पहले की तरह अब कंपनियां सब्सक्राइबर्स का पैक डिसाइड ना करें इसके लिए नए नियम लागू किए गए हैं।

नई दिल्ली। कुछ ही समय पहले टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सभी केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए नए नियम जारी किए थे। इस नियम के तहत सभी ग्राहकों को उनका टेलिविजन सब्सक्रिप्शन पैक चुनने का ऑप्शन देने के साथ तय किया गया है कस्टमर्स जो चैनल्स देखें, उन्हीं के लिए पैसे चुकाएं। पहले की तरह अब कंपनियां सब्सक्राइबर्स का पैक डिसाइड ना करें इसके लिए नए नियम लागू किए गए हैं। इसके लिए 31 मार्च तक डेडलाइन रखी थी। और अब तक अपना पैक न डिजाइन करने वालों के लिए 'बेस्ट फिट प्लान' आ गया है।

इस पर 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ पैक 153 रुपये में मिल रहा है


ग्राहकों ने समयसीमा निकलने पर भी चुनाव नहीं किया तो उनका प्लान 'बेस्ट फिट प्लान' पर मूव कर दिया जाएगा। ट्राई ने बीते एक महीने में डीटीएच और केबल यूजर्स को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उनकी पसंद के चैनल चुनते हुए पैक तैयार करने के लिए कहा था। इसमें यूजर्स 130 रुपये में 100 फ्री चैनल्स मिलते हैं लेकिन इस पर 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ पैक 153 रुपये में मिल रहा है।  

बेस्ट फिट प्लान के बारे में...

Trai ने Cable TV के नए नियमों के तहत यूजर्स को चैनल चुनाव करने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया था। यूजर्स के परेशानी को देखते हुए Trai ने इसकी डेडलाइन 31 मार्च तक बढ़ा दी थी। अब यह डेडलाइन भी खत्म हो चुकी है। अगर अब भी किसी यूजर ने चैनल पैक्स का चुनाव नहीं किया है तो ऐसे में ऑपरेटर्स उन्हें उनके मौजूदा पैक से बेस्ट फिट प्लान में माइग्रेट कर देंगे। Trai ने ऑपरेटर्स से कहा है कि वो किसी भी यूजर को बेस्ट फिट प्लान में माइग्रेट कर ज्यादा पैस चार्ज नहीं कर सकते हैं। उन्हें यूजर्स का नया बेस्ट फिट पैक उनके मौजूदा पैक के आस-पास ही रखना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss