Home » Industry » IT-Telecomपुराना फोन अच्‍छी कीमत पर कैसे बेेेेचेे

Tech in Gadgets: ये तरीके स्‍मार्टफोन को देंगे लंबी उम्र, बेचने पर मिलेगी बेस्‍ट कीमत

अगर आप कुछ छोटी-मोटी बातों का ध्‍यान रखें तो आपको अपने पुराने स्‍मार्टफोन की भी अच्‍छी कीमत मिल सकती हैं....

1 of

 

नई दिल्‍ली. जैसे-जैसे स्‍मार्टफोन का प्रचलन बढ़ रहा है, वैसे-वैसे फोन बदलने का ट्रेंड भी तेजी के साथ बदल रहा है। स्‍मार्टफोन की टेक्‍नोलॉजी में हर दिन होता बदलाव इसका सबसे बड़ा कारण है। हर साल आता एंड्रॉयड या आईओएस का नया वर्जन, मोमोरी से लेकर मदरबोर्ड तक की नई तकनीक के साथ बढ़ती रैम इसके लिए जिम्‍मेदार है। ऐसे में टेक सेवी लोग कभी कभी साल भर के भीतर अपना फोन बदल देते हैं।

 

अक्‍सर देखा जाता है कि लोग नया फोन तो खरीदते ऊंची कीमत पर हैं, लेकिन इसे अक्‍सर औने पौने दाम पर ही बेच देते हैं। उनकी शिकायत होती है कि पुराने फोन की अच्‍छी कीमत नहीं मिलती हैं। हालांकि ऐसा नहीं है, अगर आप कुछ छोटी-मोटी बातों का ध्‍यान रखें तो आपको अपने पुराने स्‍मार्टफोन की भी अच्‍छी कीमत मिल सकती हैं। 

 

कुछ ट्रिक्‍स और थोड़ी सावधानी का है खेल 
इस बारे में हमने टेक एक्‍सपर्ट विनीत रूपानी से बात की। विनीत के मुताबिक, अगर आप भी अपने पुराने फोन को ऊंची कीमत पर बेचना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ ट्रिक्‍स के अलावा थोड़ी बहुत सावधानी अपनानी होगी। अगर आप फोन नहीं भी बचते हैं तो भी इन ट्रिक्‍स से आपके फोन की उम्र भी लंबी होगी। Tech in gadgets के इस अंक में हम यही जानेंगे कि आखिर अपने पुराने फोन को ऊंची कीमत पर कैसे बचें।

 

फोन खरीदने से पहले की करें तय 
विनीत के मुताबिक, बेहतर होगा कि आप फोन खरीदने से पहले तय कर लें कि आप जो फोन लेने जा रहे हैं, उसे लंबे समय तक अपने पास रखेंगे या फिर कुछ दिनों के भीतर निकाल देंगे। विनी‍त के मुताबिक, स्‍पेसीफिकेशन के अलावा फोन बेचते समय ब्रांड का असर पड़ता है।  
   
1- ब्रांड का पड़ेगा फर्क 
अगर आपको फोन बेचना है हमेशा ऐसे ब्रांड का फोन यूज करें, जिसकी मार्केट में बेहद मांग हो। क्‍योंकि ऐसे फोन की रीसेल वैल्‍यू हमेशा ज्‍यादा रहती है। वहीं नॉन ब्रांड का फोन बचने में आपको मुश्किल हो सकती है। इंडियन मार्केट के हिसाब से देखें तो एप्‍पल या सैमसंग के फोन इसके लिए बेस्‍ट हो सकते हैं  

 

2- ब्रांड नहीं तो स्‍पेसीफिकेशन का ध्‍यान रखें 
अगर आप नान ब्रांड या सस्‍ते ब्रांड का स्‍मार्टफोन ले रहे हैं तो हमेशा हाई-इंड फोन खरीदें। ऐसे ब्रांड के हाई इंड फोन सेम फीचर में ब्रांडेड फोन के  मुकाबले आधी कीमत पर मिल जाते हैं। ऐसे में उनके टेक्‍नोलॉजी के एक साल बाद भी मार्केट में प्रचलित होने की संभावना बनी रहती है। हाई इंड फीचर होने के नाते आपको रीसेल में फोन की अच्‍छी कीमत मिल सकती है। 


फोन खरीदने के बाद करें ये काम  
विनीत के मुताबिक, फोन की रीसेल में अच्‍छी कीमत मिले, इसके लिए आपको फोन खरीदने के बाद आप उसे हमेशा अच्‍छी कंडीशन में रखें। इसमें कुछ ट्रिक्‍स आपके काम आ सकती हैं। इससे आपको फोन की बेहतर कीमत मिल सकती है।  

 

1- फोन में स्‍क्रैच न आने पाए 
फोन में स्‍क्रैच आना एक आम बात है। अगर आप चाहते हैं तो फोन की अच्‍छी कीमत मिले तो हमेशा उसे स्‍क्रैच से बचाकर रखें। हमेशा स्‍क्रीन ग्‍लास के साथ कवर का इस्‍तेमाल करें। इससे आपके फोन का ज्‍दातर हिस्‍सा ढका रहेगा और जो स्‍क्रैच आएगी वो कवर और स्‍क्रीन ग्‍लास में आएगी। बेचते समय इन्‍हें उतार दें। इससे आपका फोन नया का नया दिखेगा। 


2- मोमोरी को 50% से ज्‍यादा फुल नहीं होने दें 
विनीत के मुताबिक, आम तौर पर हमारा फोन तब हैंग होना शुरू होता है, जब उसकी मेमोरी भरी हो। इसके चलते आपकी मेमोरी धीरे धीरे सुस्‍त होती चली जाती है। बेहतर है कि आप फोन को जब तक यूज करें उसकी मोमोरी 50 फीसदी से ज्‍यादा नहीं भरने पाए। अगर आप फोटो या डाटा ज्‍यादा रखते हैं तो ज्‍यादा क्षमता वाली मोमोरी कार्ड यूज करें और उसी में अपना डाटा रखें। फोन की मोमोरी खाली रखें। 
 
3- फोन को खाली रखें 
जब भी फोन बेचना हो, उसे पूरी तरह से खाली कर दें। इसके लिए आप अपनी एसडी कार्ड से लेकर डाटा तक को डिलीट करदें। फैक्ट्री रीसेट के जरिए भी आप अपने फोन से सबकुछ डिलीट कर सकते हैं। इससे आपका फोन पूरी तरह से खाली और स्‍मूथ दोनों हो जाएगा।  

 

4- ऑफर्स का यूज करें 
 इन दिनों कई ऑनलाइन वेबसाइट भी पुरानी चीजों को बेचने में मदद करती हैं। यहां अपने प्रोडक्ट को अच्छी कीमत पर बेचा जा सकता है। अगर आप किसी रिटेल आउटलेट से फोन एक्सचेंज कर रहे हैं तो बेहतर होगा, कई अन्य जगहों पर भी एक्सचेंज ऑफर्स की जांच कर लें। त्योहारों के मौसम में अक्सर आकर्षक एक्सचेंज ऑफर्स आते हैं। आप चाहें तो इनका इंतजार कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट