Home » Industry » IT-TelecomFake bank apps may have caused threat to your data

इन सात बैंकों के ऐप इस्तेमाल करने से पहले कर लें जांच, हो रही है डाटा चोरी

Fake Apps : ये ऐप बैंक के असली लोगो का करती हैं इस्तेमाल, लोग नहीं समझ पाते फर्क

1 of

नई दिल्ली। आईटी सिक्योरिटी कंपनी SophosLabs ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक संभावना है कि गूगल प्ले पर मौजूद सात बैंकों के फेक ऐप्स ने हजारों लोगों का डाटा चुराया हो। इन ऐप्स पर संबंधित बैंक का लोगो लगा होने की वजह से असली और नकली ऐप में फर्क करना कस्टमर्स के लिए मुश्किल होता है।

 

इन बैंकों के फेक ऐप ने चुराया डाटा

SBI, ICICI, Axis, Indian Overseas, BoB, Yes Bank और Citi Bank के फेक ऐप प्लेस्टोर पर मौजूद हैं। रिपोर्ट के मुताबिक उम्मीद है कि इन ऐप्स में मौजूद malware द्वारा हजारों कस्टमर्स की अकाउंट डिटेल और क्रेडिट कार्ड डिटेल चुराई होगी। लिहाजा इन बैंकों के ऐप इस्तेमाल करने से पहले जांच कर लें कि यह असली हैं या फेक।

 

ऐसे दिया कस्टमर्स को झांसा

इन ऐप्स ने लोगों को हर खरीद पर कैशबैक, फ्री मोबाइल डाटा या बिना इंटरेस्ट के लोन देने का झांसा दिया, जिसके बाद लोगों ने इन्हें डाउनलोड किया और इस्तेमाल किया। कुछ ने तो एेसी सर्विस भी देेने का वादा किया जिसके तहत यूजर्स अपने घर बैठकर किसी भी ऐटीएम से कैश निकाल सकते थे, जिसे उनके घर पर डिलीवर किया जाता।

 

आगे पढ़ें - ऐस बचें इन एेप्स से

 

 

ऐस बचें इन एेप्स से

इनमें से कुछ ऐप्स ओरिजनल ऐप्स की कॉपी हैं, जबिक कुछ बेहद असुरिक्षत हैं क्योंकि यह आपके फोन में malware डाल देते हैं और आपके अकाउंट से डाटा चुरा लेते हैं। इससे बचने के लिए अपनी डिवाइस में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें। यह सॉफ्टवेयर malware से आपकी डिवाइस को सुरक्षित रखता है और इंटरनेट सिक्योरिटी देता है जिससे ऐसी ऐप आपका डाटा नहीं चुरा पाते।

 

आगे पढ़ें - डाउनलोड करने से पहले बरतें सावधानी

 

 

डाउनलोड करने से पहले बरतें सावधानी

गूगल प्लेस्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले ध्यान दें कि उस नाम और लोगो वाले कितने ऐप मौजूद हैं। अगर एक ही नाम अौर लोगो वाले दो या दो से ज्यादा ऐप दिखें तो समझ जाइए कि ये फेक ऐप हैं। अगर लोगो और नाम में फर्क करना मुश्किल है तो ऐप डेवलपर का नाम देखें। यह देखें कि कितने लोगों ने डाउनलोड किया है और उसपर रिव्यू कैसे हैं। इन चीजों को ध्यान में रखकर आप फेक ऐप से बच सकते हैँ।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट