Home » Industry » IT-Telecomस्‍मार्टफोन की स्‍लो चार्जिंग प्रॉब्‍लम क्‍यों आती है

Tech in gadgets: बैटरी नहीं होती जिम्‍मेदार, स्‍मार्टफोन की स्‍लो चार्जिंग के ये हैं 3 दुश्‍मन

फोन की स्‍लो चार्जिंग में बैट्री का कसूर नहीं है। केबल, चार्जिंग प्‍वाइंट से लेकर यूएसबी पोर्ट तक जिम्‍मेदार होते हैं...

1 of

नई दिल्‍ली। स्‍मार्टफोन के बढ़ते यूज के साथ ही एक चुनौती आम होती जा रही है, वह है कुछ समय बाद फोन के स्‍लो चार्ज होने की। आमतौर पर हर दूसरा स्‍मार्टफोन यूजर इस बात की शिकायत करता है कि उसका फोन स्‍लो चार्ज हो रहा है। कई बार तो लोग दावा करते हैं कि रातभर चार्जर से जोड़े रखने के बाद सुबह फोन की बैट्री मात्र 20 से 30 फीसदी ही चार्ज हो पाई है। आम तौर पर जब भी हमारे सामने यह परेशानी आती है तो हम बैटरी को इसका कसूरवार ठहराते हैं। हालांकि टेक एक्‍सपर्ट इसे पूरी तरह गलत बताते हैं। 

 

टेक एक्‍सपर्ट विनीत रुपानी के मुताबिक, आपके फोन की स्‍लो चार्जिंग में आपकी बैट्री का कोई कसूर नहीं है। बल्कि आपकी केबल, चार्जिंग प्‍वाइंट से लेकर यूएसबी पोर्ट तक इसके लिए जिम्‍मेदार होते हैं। Tech in gadgets में आज इसी के बारे में जानेंगे कि आखिर वो कौन सी चीजे हैं, जो आपके फोन की चार्जिंग  को बेदम कर देती हैं। 

 

किसी एक चीज को नहीं दिया जा सकता दोष 
फोन की स्‍लो चार्जिंग को लेकर अब तक जो बातें सामने आई हैं, उसके मुताबिक, कोई एक बात ऐसी नहीं है, जिसके चलते आपका फोन स्‍लो चार्ज हो। इसके लिए एक साथ कई चीजें भी जिम्‍मेदार हो सकती हैं और कई बार एक ही चीज भी। जब भी आपका फोन ऐसी प्रॉब्‍लम से गुजरे तो स्‍टेप बाई स्‍टेप चीजों को चेक करें। 

 

 

नंबर-1: सबसे पहले चेक करें यूएसबी केबल और एडॉप्‍टर  

 

स्‍लो चार्जिंग की प्रॉब्‍लम आने पर यह सबसे पहला काम है। आम तौर पर इसके चलते ही फोन की चार्जिंग सुस्‍त हो सकती है। इसमें वायर से लेकर पोर्ट तक चेक करें। वायर डैमेज हो सकता है या फिर पोर्ट भी।

 

क्‍या करें इसके लिए ?
बेहतर है कि अपने केबल से किसी ऐसे फोन को र्चा‍ज करें, जो फिलहाल आसानी से चार्ज हो रहा हो। अगर यहां भी फोन असानी से चार्ज हो जा रहा है तो इसका मतलब यह है कि आपकी केबल ठीक है। ठीक ऐसा की प्रयोग एडॉप्‍टर के साथ करें।    


नंबर-2: फोन की सेटिंग चेक करें 

 

विनीत के मुताबिक, आम तौर पर स्‍मार्टफोन में ऐसी कोई कमांड नहीं होती, जो फोन की चार्जिंग को धीमा कर दे, हालांकि कुछ ऐप जरूर होते हैं, जो आपके फोन की चार्जिंग पर असर डालते हैं। 

 

क्‍या करें इसके लिए?
सेटिंग में जाकर अपने फोन को रीसेट करके देख लें। विनीत के मुताबिक, इससे आपके फोन का डाटा नहीं उड़ेगा। फोन बेसिक मोड में आ जाएगा। अगर कोई एप इस तरह की दिक्‍कत दे रहा होगा कि तो वह ऐप डाग्‍नोस हो जाएगा।   


नंबर-3: फोन का यूएसबी स्‍लॉट चेक करें 

 

इन दोनों तरीकों के बाद इस तीसरे तरीके का नंबर आता है। आप अपने स्‍मार्टफोन के यूएसबी स्‍लॉट को चेक करें। कई बार लापरवाही से यूएसबी केबल लगाते समय यह डैमेज हो जाता है। इसके चलते आपके फोन में सुस्‍त चार्जिंग की प्रॉब्‍लम आ सकती है। कई बार इसमे धूल मि‍ट्टी के कण भी चले जाते हैं, जो चार्जिंग पर असर डालते हैं। 

 

क्‍या करें इसके लिए? 
पहले तो यूएसबी स्‍लॉट को किसी खराब टूथ ब्रश से ऊपर से ही साफ करें, इसके बाद उसे फूंक मार कर देख लें। अगर इन दोनों से काम नहीं चले तो यह पता करने की कोशिश करें कि यूएसबी स्‍लॉट तो नहीं डैमेज हो गई। ऐसा है तो फिर उसे चेंज कराएं।   

 

 

आगे पढ़ें- गौर करने वाली कुछ और बातोंं के बारे में  

 

 

अन्‍य बातें जिनपर गौर करें 

- यह भी देखें कि चार्जिंग बोर्ड की जिस सॉकिट में चार्जर का एडॉप्‍टर लगाकर फोन चार्ज कर रहे हैं, कहीं वह शार्ट तो नहीं कर रहा है। 
- कंपनी का चार्जर खराब होने के बाद या शौक में कई लोग एडॉप्‍टर और केबल तो नहीं यूज कर रहे हैं। 
- यह भी देखें कि कहीं आप अपना फोन कम्‍प्‍यूटर या लैपटॉप के सीपीयू से तो नहीं चार्ज कर रहे हैं। 

 

इसके बाद भी प्रॉब्‍लम शॉटआउट नहीं तो
विनीत के मुताबिक, अगर इन सारे उपायों के बाद भी अगर आपके फोन में चार्जिंग की प्रॉब्‍लम बनी हुई है तो फोन को सर्विस सेंटर पर दिखाएं। आम दुकान से बचें। विनीत के मुताबिक, कई बार फोन के चिप या सर्किट में प्रॉब्‍लम के चलते फोन में यह परेशानी आ जाती है। साथ सर्विस सेंटर पर बहुत से इक्विपमेंट होते हैं, जहां ऐसी प्रॉब्‍लम को डाइग्‍नोस असानी से किया जा सकता है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट