विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomThese are the worst password of 2018

ना रखें ये पासवर्ड, आपका अकाउंट हो सकता है हैक

दुनिया के 100 सबसे खराब पासवर्ड की लिस्ट जारी

These are the worst password of 2018

आज तकनीकी दुनिया में किसी भी चीज को इस्तेमाल करने के लिए पासवर्ड को जरूरत होती है। इसके लिए लोग तरह तरह के पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई सारे लोग आज भी इस मामले में लापरवाही बरतते हैं। इसके खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है।

नई दिल्ली। आज तकनीकी दुनिया में किसी भी चीज को इस्तेमाल करने के लिए पासवर्ड को जरूरत होती है। इसके लिए लोग तरह तरह के पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई सारे लोग आज भी इस मामले में लापरवाही बरतते हैं। इसके खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है। इसके कई उदाहरण इस साल देखे भी गए हैं, जब दुनिया भर में डाटा चोरी समेत कई बड़े मामले सामने आए हैं। इसमें गूगल प्लस डाउन और फेसबुक डाटा चोरी मुख्य हैं। इस घटनाओं के बाद भी आसान से पासवर्ड रखते हैं। इसका खुलासा हाल ही में आई एक रिपोर्ट में हुआ है। 

ये हैं दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड 

 

पासवर्ड मैनेजमेंट कंपनी स्प्लैस आईडी ने साल 2018 के सबसे खराब 100 पासवर्ड की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में 123456 पासवर्ड सबसे टॉप पर है। स्प्लैस आईडी ने यह लिस्ट इस साल लीक हुए 50 लाख पासवर्ड के परीक्षण के बाद जारी की है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वह पासवर्ड रहा है जिसे लोग सबसे सुरक्षित मानते हैं और वह है "password"। सबसे खराब पासवर्ड की लिस्ट में तीसरे नंबर पर 123456789 रहा है और इसके पिछले साल के मुकाबले छलांग लगाई है। 

 

टॉप 25 में Donald भी

 

यदि दुनिया के 100 सबसे खराब पासवर्ड की लिस्ट पर गौर किया जाए तो इसमें नाम वाले और कई कॉमन पासवर्ड भी शामिल हैं। इसमें admin और qwerty जैसे पासवर्ड भी शामिल हैं। इसमें खास बात यह है कि बड़ी संख्या में लोगों ने Donald नाम के पासवर्ड का भी इस्तेमाल किया है। इस पासवर्ड को 100 सबसे खराब पासवर्ड की सूची में 23वां स्थान मिला है। खराब पासवर्ड की लिस्ट में इस साल यह नया वर्ड है और पहली ही बार में 23वें स्थान पर आ गया है। इसके अलावा लोगों ने princess, sunshine, !@#$%^&* जैसे पासवर्ड का भी खूब इस्तेमाल किया है।

 

पासवर्ड बनाते समय यह सावधानी बरतें

 

सबसे खराब पासवर्ड के बारे में पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि आपको कैसे पासवर्ड बनाने हैं। यहां हम आपको पासवर्ड बनाने के लिए कुछ टिप्स भी देते हैं। हमारी सलाह है कि आप पासवर्ड बनाते समय अपरकेस, लोवरकेस, स्पेशल करेक्टर्स और नंबर का कॉम्बिनेशन रखें। ऐसे पासवर्ड को गेस करना आसान नहीं है। साथ ही अपना पासवर्ड न तो किसी को बताएं और न ही कहीं लिखकर रखें।

 

ये हैं साल 2018 के टॉप-10 खराब पासवर्ड

 

- 123456
- password
- 123456789
- 12345678
- 12345
- 111111
- 1234567
- sunshine
- qwerty
- iloveyou

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन