विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomGovernment will prepare cyber warriors

चीन की चुनौती से निपटने साइबर योद्धाओं को तैयार करेगी सरकार, खुलेगी Cyber Academy

अकादमी के लिए TCIL लाएगा IPO, जुटाएगा 1500 करोड़ रुपए

Government will prepare cyber warriors

Government will prepare cyber warriors: पुलवामा अटैक के बाद भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध के हालातों की काफी चर्चा रही है  लेकिन एक दूसरा खतरा साइबर अटैक का भी मंडराता रहता है। पाकिस्तान के दोस्त चीन ने इस मामले में काफी तरक्की की है। इसी चुनौती से निपटने के लिए भारत सरकार भी तैयारी कर रही है।

नई दिल्ली. पुलवामा अटैक के बाद भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध के हालातों की काफी चर्चा रही है  लेकिन एक दूसरा खतरा साइबर अटैक का भी मंडराता रहता है। पाकिस्तान के दोस्त चीन ने इस मामले में काफी तरक्की की है। इसी चुनौती से निपटने के लिए भारत सरकार भी तैयारी कर रही है।

 

600 करोड़ रुपए खर्च होंगे विस्तार में 

सरकार के स्वामित्व वाली Telecommunications Consultants India Ltd (टीसीआईएल) जल्द ही आईपीओ लेकर आने वाली है। वह इससे 1500 करोड़ रुपए जुटाएगी। इसमें से करीब 600 करोड़ रुपए कंपनी के विस्तार पर खर्च किए जाएंगे। विस्तार के तहत साइबर अकादमी खोली जाएगी और भारत नेट प्रोजेक्ट जैसे कई प्रोजेक्ट को पूरा कर भारत को मजबूत किया जाएगा। साइबर अकादमी में प्रशिक्षण की जरूरतों को पूरा किया जाएगा।

 

साल के मध्य में आ सकता है आईपीओ
कंपनी के सूत्र बताते हैं कि प्रस्तावित आईपीओ इस साल के मध्य में बाजार में आने की संभावना है। टीसीआईएल छह केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में से एक है जिसे सरकार पब्लिक इश्यु के जरिए स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव रख रही है। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने हाल ही में इसकी मंजूरी दी है।


सरकार बेचेगी 15 फीसदी हिस्सेदारी
सरकार की आईपीओ में लगभग 900 करोड़ रुपये तक की हिस्सेदारी के लिए 15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना है। इसके अलावा टीसीआईएल 10 फीसदी के नए शेयर जारी करना चाहती है जिससे कंपनी को 600 करोड़ रुपये तक मिल सकते हैं।

 

70 करोड़ रुपए का मुनाफा देती है कंपनी

टीसीआईएल टेलीकॉम विभाग के मातहत काम करती है। इसकी शुरुआत साल 1978 में हुई थी।  वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी का कुल टर्नओवर 1,205 करोड़ रुपये का था। कंपनी ने कर चुकाने के बाद कुल 70.8 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन