विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomHow to speed up your phone and save battery while playing games

अगर मोबाइल में कम RAM में खेलना चाहते हैं PUBG, तो फोन की सेटिंग में करें ये छोटा सा बदलाव

चार गुना तक बढ़ जाएगी फोन की स्पीड और बैटरी भी कम होगी खर्च

1 of

नई दिल्ली.

फोन का बैटरी बैकअप कितना भी अच्छा क्यों न हो, ज्यादा ऐप्स इंस्टॉल कर लेने के बाद बैटरी की खपत तेज हो जाती है। इतना ही नहीं ज्यादा ऐप्स के चलते फोन की रैम भी बिजी हो जाती है और इसका असर फोन के परफॉमेंस पर पड़ता है। ऐसे में ज्यादातर लोग या तो स्लो फोन चलाते हैं या फिर ऐप्स को डिलीट करते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं आपके फोन के एक ऐसे फीचर के बारे में जिसके जरिए आप स्लो फोन और बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने वाली समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

यह फीचर है Developer’s Option, जो एंड्रॉयड मोबाइन के लिए ऐप्स बनाने और उसे मोबाइल पर टेस्ट करने वालों के काम आता है। लेकिन इसमें कुछ ऐसे ऑप्शन हैं, जिनका इस्तेमाल आम यूजर्स भी कर सकते हैं। इन ऑप्शंस के जरिए यूजर्स अपने फोन का परफॉमेंस बेहतर कर सकते हैं। यह ऑप्शन छिपा हुआ होता है और इसे मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर चालू किया जाता है।

 

ऐसे शुरू होगा यह फीचर

-सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाएं।

-अब About Phone पर टैप करें।

-About Phone में अंदर जाने के बाद आपको Build Number या MIUI Version या Version लिखा मिलेगा। इस पर सात बार टैप करें।

-अगर ऐसा कोई ऑप्शन दिखाई नहीं दे रहा है तो जिस ऑप्शन में Tap 7 times to enter developer mode लिखा दिखाई दे, उस पर 7 बार टैप करें।

-7 बार टैप करने के बाद आपके स्मार्टफोन में Developer Options शुरू हो जाएगा।

-अब वापस मोबाइल की होम स्क्रीन पर आ जाएं और फिर से Settings में जाएं।

-यहां आपको Developer Options लिखा दिखेगा जिसे {} से भी दर्शाया जाता है।

-अगर यह ऑप्शन यहां दिखाई न दे, तो आप फोन की Settings के अंदर Additional Settings में जाएं। यहां आपको Developer Options जरूर दिखेगा।

 

 

फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए Developer Options में करें ये बदलाव

मोबाइल और ऐप या विंडो खोलने की स्पीड बढ़ाने के लिए Developer Options में मौजूद Window Animation Scale पर टैप करें। आपका फोन अगर स्लो है और यहां दिख रहा है कि आपका Animation Scale 1x पर है तो आप उसे .5x पर कर दें और अगर Animation Scale .5x पर है तो उसे जीरो कर दें। इससे आपके फोन में ऐप्स की विंडो खुलने की स्पीड बढ़ जाएगी। इसके साथ ही अगर आपके फोन में RAM कम है और आप PUBG जैसे हेवी ग्राफिक्स वाले गेम चलाते हैं और गेम खेलते वक्त आपको फोन स्लो चलता है तो आप Developer Options में दिए गए विकल्प Forcedly या Force Enable 4x MSAA को शुरू कर दें। इससे आपके फोन पर गेम खेलने की स्पीड 4 गुना बढ़ सकती है यानी फोन तेजी से काम करने लगता है।

 

 

और भी कई फायदे

इस ऑप्शन के तहत आप अपने फोन में और भी कई बदलाव कर सकते हैं। जैसे अगर फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करने में कोई परेशानी आए तो USB Debugging के विकल्प को ऑन करें। इसके बाद फोन आसानी से कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाता है। इसके बाद आप आसानी से कंप्यूटर से कोई भी फाइल मोबाइल में और मोबाइल से कंप्यूटर में ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

बैटरी बचाना: कई ऐप ऐसे होते हैं जो बंद करने के बाद भी बैकग्राउंड में ऐक्टिव रहते हैं। ऐसे में वे ऐप मोबाइल की बैटरी खाते रहते हैं। इससे बचने के लिए Developer Options में Don’t Keep Activities का विकल्प आपको मिलेगा। इसे ऑन करने पर बंद किए हुए ऐप के बैकग्राउंड में चल रही सारी ऐक्टिविटी बंद हो जाती है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss