विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomSouth Korea launches 5G networks early to secure world first

5 अप्रैल से यहां शुरू होगा दुनिया का पहला 5G मोबाइल नेटवर्क, 4G नेटवर्क की तुलना में 20 गुना तक बढ़ जाएगी रफ्तार

ढ़ाई घंटे की एक हाई क्वालिटी फिल्म को एक सेकेंड में डाउनलोड किया जा सकेगा

1 of

नई दिल्ली। इंटरनेट की दुनिया की एक नई तकनीक 5G लाॅन्च होने के लिए तैयार है। 2G , 3G, 4G नेटवर्क के बाद अब दक्षिण कोरिया पांच अप्रैल को पूरे देशभर में 5जी नेटवर्क की सुविधा लाॅन्च करेगा। इसके बाद द.कोरिया 5जी नेटवर्क वाला पहला देश बनेगा। 5जी नेटवर्क आने के बाद वायरलेस इंटरनेट की रफ्तार 4जी नेटवर्क की तुलना में 20 गुना तक बढ़ जाएगी।

 

अगले साल तक भारत में भी होगी शुरू

5 जी के लिए इस साल जुलाई या अगस्त में स्पेक्ट्रम की निलामी होनी की उम्मीद है। स्पेक्ट्रम खरीदने के बाद कंपनियां इन्फ्रास्टक्चर तैयार करेंगी फिर सर्विसेस शुरू होंगी। माना जा रहा है भारत में 5जी सेवा अगले साल ही शुरू होगी।

 

इतनी होगी स्पीड

4G नेटवर्क की अधिकतम स्पीड अब तक 45 मेगाबाइट प्रति सेकेंड रिकाॅर्ड की गई है। 5G में यह स्पीड 1 गीगाबाइट प्रति सेकेंड पहुंच जाएगी। यानी ढ़ाई घंटे की एक हाई क्वालिटी फिल्म को एक सेकेंड में डाउनलोड किया जा सकता है। माना जा रहा है कि 5G नेटवर्क आने के बाद टोस्टर से टेलीफोन और इलेक्ट्रिक कार से पावर ग्रिड तक तकनीक में बदलाव देखने को मिलेंगे।


यह भी पढ़ें : https://money.bhaskar.com/news/MON-INDU-ITTE-ECNM-5g-launch-in-india-till-2022-it-will-change-your-life-5972882-PHO.html

द. कोरिया के बाद चीन और अमेरिका में भी जल्द ही यह सेवा

 

चीन और अमेरिका की बड़ी कंपिनयां 5जी तकनीक को जल्द से जल्द लाने की तैयारी मे है, लेकिन फिलहाल द. कोरिया दोनों देशों काे इस मामले में पीछे छोड़ रहा है। इस तकनीक का सबसे अधिक लाभ आर्टिफिशिय इंटेलिजेंस तकनीक को मिलेगा। इसका बाजार और यूजर्स क सेवा सेक्टर पर सर्वाधिक असर पड़ेगा।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन