विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomSocial media may swing 4 to 5 percent votes in LokSabha poll

Facebook, Whatsapp से लोकसभा चुनाव में 5 फीसदी वोट हो सकते हैं शिफ्ट, हार-जीत पर पड़ेगा असर

Infosys के पूर्व CFO का दावा, 40-50 फीसदी मतदाता हो सकते हैं प्रभावित

Social media may swing 4 to 5 percent votes in LokSabha poll

नई दिल्ली। आईटी दिग्गज टी वी मोहनदास पई ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनावों में सोशल मीडिया (Social Media) के कारण चार-पांच फीसदी मत इधर से उधर शिफ्ट हो सकते हैं। इस कारण निर्वाचन क्षेत्रों में बेहद कम अंतर से जीत का एक अहम कारक बन सकता है।

इस वजह से WhatsApp इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे आप, ऐसे करें अपने अकाउंट की पहचान

युवाओं के लिए सूचना का प्राथमिक स्रोत है सोशल मीडिया
पई ने मंगलवार को पीटीआई से कहा कि युवा, विशेषकर पहली बार मतदान करने वाले मतदाता सोशल मीडिया जैसे Facebook, WhatsApp पर बहुतायत में हैं और यह इनमें से अधिकतर युवाओं के लिए सूचना का प्राथमिक स्रोत भी है। सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Infosys लिमिटेड में पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) रहे पई ने कहा कि सोशल मीडिया के कारण चार-पांच फीसदी मत इधर से उधर हो सकते हैं। उन्होंने दावा किया कि 40 से 50 फीसदी मतदाता सोशल मीडिया से प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि इनमें से अधिकतर के लिए यह सूचना का प्राथमिक स्रोत होता है।

पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने 72 साल बाद लिया यह बड़ा फैसला, 1 लाख करोड़ का होगा फायदा

युवाओं की भावनाओं के बारे में सोचें राजनीतिक पार्टियां
पई ने कहा कि युवा टीवी (TV) नहीं देखते हैं, वे वीडियो (Video) देखते हैं। वे अखबार नहीं पढ़ते हैं लेकिन यूट्यूब (Youtube) देखना पसंद करते हैं, सोशल मीडिया पर समय बिताना पसंद करते हैं। ऐसी स्थिति में सोशल मीडिया के इन माध्यमों से वे प्रभावित होते हैं, न कि प्रिंट या टीवी से। उन्होंने कहा कि युवा मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक पार्टियों को यह सोचना चाहिए कि उन्हें क्या प्रेरित कर सकता है, उनकी भावनाएं क्या हैं, वे क्या पसंद करते हैं, वे कहां जाते हैं और ऐसा क्या है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन