बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomभारती एयरटेल में 2649 करोड़ रुपए का निवेश करेगी सिंगटेल, कर्ज घटाने में यूज होगा फंड

भारती एयरटेल में 2649 करोड़ रुपए का निवेश करेगी सिंगटेल, कर्ज घटाने में यूज होगा फंड

सिंगटेल भारती एयरटेल में 2,649 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

1 of

नई दिल्‍ली. सिंगापुर की टेलिकॉम कंपनी सिंगटेल भारती एयरटेल में 2,649 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इसके जरिए सिंगटेल भारती एयरटेल में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाकर 48.9 फीसदी कर लेगी। भारतीय एयरटेल की ओर से जारी बयान के अनुसार, भारती टेलिकॉम के शेयरधारकों की मंजूरी के बाद इस निवेश को लेकर ट्रांजैक्‍शन हो सकेगा। कंपनी इस फंड का इस्‍तेमाल कर्ज घटाने के लिए करेगी।  

 

भारती एयरटेल की ओर से जारी स्‍टेटमेंट के अनुसार, एयरटेल लिमिटेड ने घोषणा की कि सिंगापुर टेलिकम्‍युनिकेशंस लिमिटेड (सिंगटेल) 2649 करोड़ रुपए का निवेश भारती एयरटेल लिमिटेड (भारती टेलिकॉम) में करेगी। यह निवेश शेयर्स के प्रिफरेंशियल अलॉटमेंट के जरिए होगा। भारतीय टेलिकॉम मार्केट की टॉप ऑपरेटर एयरटेल की प्रमोटर कंपनी भारती एयरटेल है। 

 

एयरटेल में 48.90% हो जाएगा सिंगटेल का स्‍टेक 

स्‍टेटमेंट के अनुसार, इस निवेश के साथ ही सिंगटेल (संबद्ध कंपनियों के साथ) की भारती एयरटेल में हिस्‍सेदारी  बढ़कर 48.90 फीसदी हो जाएगी। अभी सिंगटेल के पास भारती एयरटेल में 47.17 फीसदी हिस्‍सेदारी है। जबकि, भारती इंटरप्राइजेज की भारती एयरटेल में 50 फीसदी हिस्‍सेदारी बनी रहेगी। बता दें, भारती टेलिकॉम के 2500 करोड़ रुपए के राइट इश्‍यू में सिंगटेल की हिस्‍सेदारी के 23 महीने के भीतर यह निवेश डील हुई है। एयरटेल का राइट इश्‍यू फरवरी 2016 में पूरा हुआ था। बता दें, अतिरिक्‍त फंड जुटाने के लिए जब कोई लिस्‍टेड कंपनी नए शेयर जारी करते वक्त खरीदने का पहला अधिकार अपने मौजूदा निवेशकों को देती है, तो उसे राइट इश्यू कहते हैं। 

 

एयरटेल पर सिंगटेल का भरोसा मजबूत: एयरटेल MD 

भारती टेलिकॉम के एमडी देवेन खन्‍ना का कहना है, एयरटेल का सिंगटेल के साथ करीब दो दशक पुराना रिश्‍ता रहा है, जो आने वाले सालों में और मजबूत हुआ है। इन्‍वेस्‍टमेंट की इस नए दौर से साफ है कि सिंगटेल का एयरटेल में भरोसा मजबूत है। इसके साथ ही हाल में भारतीय टेलिकॉम मार्केट में हुए कंसॉलिडेशन के बाद भी भारतीय मार्केट आकर्षक बना हुआ है। 

 

एयरटेल के शेयर 4.50% बढ़े 

सोमवार के कारोबार में बीएसई पर भारती एयरटेल के शेयरों में 4.50 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई। हालांकि शेयर 0.90 फीसदी की गिरावट के साथ खुला था। लेकिन शुरुआती गिरावट के बाद शेयर में तेजी और बीएसई पर स्टॉक 4.62 फीसदी बढ़कर 441.30 रुपए के भाव पर पहुंच गया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट