विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomSet top box portability while switching dth cable services may become reality

अब सेट टॉप बॉक्स बदले बिना ही बदल जाएगा आपका केबल ऑपरेटर, जानिए कैसे

 केबल ऑपरेटर बदलने की यह सुविधा MNP की तरह काम करेगी

Set top box portability while switching dth cable services may become reality

Set top box portability while switching dth cable services may become reality अगर आप भी अपने केबल प्रोवाइडर की सर्विस के परेशान है तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेंमंद साबित हो सकती है। अब आप जल्द ही मोबाइल नंबर पोर्टोबिलिटी की तरह अपने डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर को बदल सकते हैं। अब जल्द ही टीवी देखने वाले ग्राहक सेट टॉप बॉक्स बिना अपने डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर को बदल सकेंगे।

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने केबल प्रोवाइडर की सर्विस के परेशान है तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेंमंद साबित हो सकती है। अब आप जल्द ही मोबाइल नंबर पोर्टोबिलिटी की तरह अपने डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर को बदल सकते हैं। अब जल्द ही टीवी देखने वाले ग्राहक सेट टॉप बॉक्स बिना अपने डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर को बदल सकेंगे। हाल ही में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने इस बारे में जानकारी दी। शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि  पिछले कई सालों से हम सेट टॉप बॉक्स को सभी डीटीएच और केबल सर्विस प्रोवाइडर के बीच काम करने लायक बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 

 केबल ऑपरेटर बदलने की यह सुविधा MNP की तरह काम करेगी


शर्मा ने बताया इस साल के अंत तक इस सेवा के शुरू करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि किसी प्रोडक्ट में इंटरऑपरेबिलिटी का विचार बाद में नहीं आना चाहिए बल्कि प्रोडक्ट की प्लानिंग करते समय ही यह काम होना चाहिए। जानकारी के मुताबिक डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर और केबल ऑपरेटर बदलने की यह सुविधा मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की तरह काम करेगी।

 ग्राहकों को किसी तरह का अतिरिक्त पैसा भी नहीं देना होगा


जिस तरह अभी ग्राहक टेलीकॉम कंपनी बदलने के लिए रिक्वेस्ट करते हैं, उसी तरह अब डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को भी बदल सकते हैं। ट्राई बीते काफी समय से इसपर काम कर रहा है। नए बदलाव के बाद ग्राहकों को केवल एक कार्ड बदलने की जरुरत पड़ेगी और उनका पुराना सेट-टॉप बॉक्स ही काम करता रहेगा। इसके लिए ग्राहकों को किसी तरह का अतिरिक्त पैसा भी नहीं देना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन