Advertisement
Home » Industry » IT-TelecomTRAI web app to help customers select channels before 1 feb

सिर्फ दो दिन बाकी, अगर अब तक नहीं चुने हैं चैनल्स, तो TRAI का यह Web-App करेगा आपकी मदद

पांच स्टेप्स में आप बना सकते हैं अपने पसंदीदा चैनल्स की लिस्ट, जान सकते हैं उनकी कीमत

1 of

नई दिल्ली.

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के नए नियम 1 फरवरी से लागू हो जाएंगे। इसके बाद दर्शक सिर्फ वही चैनल देख पाएंगे जो वे देखना चाहते हैं और जिनका उन्होंने भुगतान किया है। तकरीबन सभी केबल और डीटीएच सेवा प्रदाता चैनल्स के रेट की लिस्ट तैयार कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपको भी चैनल पैक चुनने में समस्या आ रही है तो ट्राई ने आपके लिए एक वेब ऐप लॉन्च किया है। इसमें सिर्फ पांच स्टेप्स में आप अपने चैनल्स की सूची तैयार कर सकते हैं। 

 

ट्राई के चैनल सिलेक्टर ऐप पर आप अपनी पसंद के चैनलों की लिस्ट बना सकते हैं। यह ऐप एपकी पसंद के मुताबिक आपको चैनल सुझाएगा। इस ऐप पर आपको अपने चुने हुए चैनलों का रेट भी दिखाई देगा जिससे आप आसानी से अपना मंथली रेंटल पैक तय कर पाएंगे। आपकी पसंद जानने के लिए यह ऐप आपसे कुछ सवाल पूछेगा और उसके बाद आपकी पसंद के मुताबिक आपको चैनल की लिस्ट बताएगा।

 

चुन सकेंगे पसंद के चैनल

आप उनमें से उन चैनलों का चुनाव कर सकेंगे जो आप देखना चाहते हैं और उनकी कीमत भी देख सकते हैं। इस पेज पर ऊपर दिए गए ऑप्टिमाइज बटन पर क्लिक करके आप अपने सिलेक्ट किए गए चैनलों का ऑप्टिमाइजेशन कर सकते हैं। ऐसा करने पर टूल आपकी जरूरत के मुताबिक बुके और अलग-अलग चैनल का सबसे अच्छा कॉम्बिनेशन दिखेगा।

 

 

यहां से कर सकते हैं डाउनलोड

यह ऐप आप channel.trai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। लिक पर क्लिक करने के बाद लिंक क्लिक करने के बाद नीचे की तरफ दिख रहे 'Get Started' पर क्लिक करना होगा। चैनल सिलेक्शन पेज पर जाने से पहले आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। सबसे पहले आपसे आपका नाम और राज्य पूछा जाएगा।

 

 

 

चुनें अपनी भाषा 

इसके बाद पूछा जाएगा कि आपसे पूछा जाएगा कि आप किस भाषा के चैनल्स देखना पसंद करेंगे।  

चुनें अपनी शैली 

इसके बाद आपको बताना होगा कि आप किस तरह के चैनल देखना पसंद हैं। यह जानकारियां देने के बाद आपके सामने एक पूरी लिस्ट आ जाएगी जिसमें आपकी पसंद के मुताबिक चैनल्स होंगे।

 

 

HD या SD कर सकते हैं सिलेक्ट

इस ऐप में आप अलग-अलग भाषाओं के HD या non HD चैनल चुन सकते हैं। बता दें कि, बेस पैक की कीमत 130 रुपये (टेक्स के बाद 153.40 रुपये) है।

 

आपके पसंदीदा चैनल्स की सूची आएगी सामने 

इतने सवालों के जवाब देने के बाद आपके सामने आपके हिसाब के चैनल्स की सूची आ जाएगी। जैसे ही आप किसी चैनल को सिलेक्ट करेंगे, इस ऐप में ऊपर की तरफ आपके पैक का रेट तय होता जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss