Home » Industry » IT-TelecomSamsung Galaxy Tab S4 Review

Samsung Galaxy Tab S4 रिव्यू: डेस्कटॉप और लैपटॉप की जगह किया जा सकता है यूज

मल्टी टॉस्किंग, क्रिएटिविटी जगत और यूथ के लिए हो सकता है अच्छा विकल्प

Samsung Galaxy Tab S4 Review

सौरभ कुमार वर्मा

 

नई दिल्ली. Samsung ने Galaxy Tab S4 को मल्टी टॉस्किंग, बिजनेसमैन और क्रिएटिव लोगों की जरूरत को ध्यान में रखकर तैयार किया है। इसे टैबलेट और डेस्कटॉप दोनो की तरह यूज किया जा सकता है। वहीं pen की मदद से पेंटिंग, राइटिंग, डिजाइनिंग, प्रजेंटेशन समेत कई तरह उपयोग में लाया जा सकता है। ऐसे में इसे डेस्कटॉप और लैपटॉप की जगह यूज किया जा सकता है, क्योंकि इसे कहीं साथ लाना ले जाना आसान है।

 

स्क्रीन क्वॉलिटी में सुधार

वैसे तो Tab S4 पिछले साल लॉन्च S3 की तरह है। लेकिन स्क्रीन के चारो ओर के बैजल पिछले टैब के मुकाबले कम चौड़े हैं। इससे आपको 10.5 इंच की बड़ी स्क्रीन मिलेगी। साथ ही इससे टैब ज्यादा आकर्षक लगता है। स्क्रीन का ऑस्पेक्ट रेशियो 16:10 है। डिस्पले ब्राइटनेस काफी अच्छी है। साथ Nits भी बाकी टैब के मुकाबले काफी अच्छी है। इससे वीडियो देखने का बढ़िया अनुभव मिलता है। वहीं Color Gamut की वजह से इमेज और वीडियो के कलर नेचुरल नजर आते हैं। इसमें 10.5 इंच की सुपर एमोलेड डिस्पले है, जो कि 2560*1600 रिज्यूल्यूशन में होगा। 

 

बेहतर साउंड क्वॉलिटी

टैब में चार स्पीकर दिए गए हैं। इसमें दो टैब के ऊपर हिस्से में और दो नीचे हिस्से में दिए गए हैं। इससे आप सराउंडिंग साउंड का लुत्फ उठा सकेंगे। कुल मिलाकर टैब की साइड क्वॉलिटी काफी अच्छी है। इसमें AKG टेक्नोलॉजी वाले Quad स्पीकर का प्रयोग किया गया है। साथ ही  Dolby Atmos साउंड इफेक्ट मिलेगा। इसके अलावा ऑडियो के लिए 3.55 mm का ऑडियो जैक दिया गया है। इसमें एक कमी ये है कि अगर आप टैब को बिना बुक कवर या कीबोर्ड कवर के  के हॉरिजॉन्टली यूज करेंगे, तो स्पीकर पर हाथ की उंगलियां आने से साउंड कम मिलती है। 

 

लुक एंड एसेसरीज

टैब मेटल क्वॉलिटी में है। साथ ही इसके बैक साइज ग्लासी लुक दिया गया है। जो काफी खूससूरत नजर आता है। Samsung ने टैब को दो ब्लैक और व्हाइट कलर में पेश किया है। इसका वजन 482 ग्राम है। डाइमेंस की बात करें, तो ये 249.4*164.3*71mm में है। टैब के साथ एसेसरीज के तौर पर सिम रिमूवल, चार्जर यूएसबी केबल मिलेंगे। इसके अलावा S पेन मिलेगा, जो कि यूज करने में काफी आसान है। साथ ही इसे चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी।

 

आगे पढ़ें-सेफ्टी फीचर के बारे में 

 

सेफ्टी फीचर

टैब में सेफ्टी फीचर के तौर पर  Iris Scanner मिलेगा। जिससे  फेस रिकग्निशन तकनीत के जरिए आंखों के जरिए टैब को अनलॉक किया जा सकता है। इसके अलावा टैब में सिक्योरिटी के लिए पिक लॉक और पैटर्न लॉक है। लेकिन फेस रिकग्निशन ऑन करने पर टैब का परफॉर्मेंस स्लो हो जाता है। इसे ऑन करने पहले सैमसंग इस बारे में सूचना भी देता है। 

 

आगे पढ़ें- सेफ्टी प्रोसेर एंड स्टोरेज के बारे में 

 

प्रोसेसर, स्टोरेज और बैटरी

इसमें qualcomm Snapdragon 835 प्रोसेसर का प्रयोग किया गया है। साथ ही एंड्राइट 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम है। स्टोरेज के तौर टैब में 45GB रैम और 64GB रोम होगा। इसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ाया जा सकेगा। इसमें बैटरी 7300mAh की दमदार बैटरी मिलेगी, जो कि यूएसबी पोर्ट वाले चार्जर के जरिए चार्ज होने में करीब 2 घंटे 15 मिनट का वक्त लेगी। कंपनी की ओर से बैटरी बैकअप 10 घंटे का है। इसलिए बैटरी के मामले में टैब काफी अच्छा है।

 

आगे पढ़ें- कैमरा क्वॉलिटी के बारे में

 

कैमरा क्वॉलिटी

टैब में वीडियो कॉलिंग समेत बाकी यूज के लिए के लिए 13MP का रियर कैमरा दिया गया है। इसका अपर्चर f/1.9 और फ्रंट कैमरा 8MP का है। इसका अपर्चर f/1.9 होगा। वीडियो रिकार्ड करने के लिए UHD 4k वीडियो क्वॉलिटी मिलती है। फोन के मुकाबले टैब से फोटोग्राफी करना मुश्किल होता है। लेकिन Samsung का S4 इस मामले में थोड़ा बेहतर है। इसके बावजूद ये  डिवाइस फोटोग्राफी के नहीं है।  

 

आगे पढ़े- एसेसरीज  के लिए लगेंगे अतिरिक्ट दाम 

 

कीमत

टैब की कीमत 57900 रुपए है। लेकिन एसेसरीज के लिए अलग से दाम चुकाने पड़ेंगे। टैब के कीबोर्ड बुक कवर 7499 रुपए में मिलेगा। वहीं बुक कवर 3999 रुपए में देने होंगे, जबकि Pogo चार्जिंग डॉक के लिए 3499 रुपए खर्च करने होंगे। इसकी ऑफलाइन खरीददारी सैमसंग स्टोर से की जा सकती है। वहीं ऑनलाइन बिक्री सैमसंग शॉप और अमेजन से हो रही है। अगर आप टैब के साथ एसेसरीज खरीदते हैं, तो आपको कुल 72,897 रुपए खर्च करने होंगे, जो कि काफी ज्यादा है। ऐसे लगता है Samsung ने इसे कुछ प्रीमियम कस्टमर को ध्यान में रखकर मार्केट में उतारा है। 

 

आगे पढ़े-क्या इसे खरीदा जा सकता है

 

Samsung Tab S4 एक अच्छा विकल्प

Samsung ने मार्केट में एक अच्छा ऑप्शन पेश किया है। खासकर उन लोगों के लिए जो मल्टी टॉस्किंग करते है या फिर ज्यादातर वक्त सफर में गुजारते हैं। साथ ही क्रिएटिव और यंग जनरेशन के लिए Samsung Tab S4 एक अच्छा विकल्प हो सकता है। टैब 2इन1 की फील देता है। साथ ही इसे यूज करना आसान है। अगर आप गेमिंग के शौकीन है, तो भी ये टैब आपको निराश नहीं करेगा। हालांकि आखिरी चुनाव होना चाहिए।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट