Advertisement
Home » Industry » IT-TelecomSamsung galaxy M10 review

Samsung Galaxy M10 Review: सैमसंग ने पेश किया अब तक का सबसे बेहतर बजट फोन

शाओमी Redmi 6 से होगी सीधी टक्कर

1 of

नई दिल्ली. Samsung Galaxy M10 एक बजट फोन है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 7990 रुपए है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 8990 रुपए है।  सैमसंग की Galaxy M20 सीरीज को बजट सीरीज कहा जा सकता है। इस सीरीज में दो बजट फोन्स Galaxy M20 और Galaxy M10 पेश किए गए हैं। दोनों फोन्स लुक और डिस्पले के मामले में लगभग समान हैं। आइए जानते हैं कि Galaxy M10 की डिटेल्स के बारे में 

 

Galaxy M20 में क्या है खास 
इसमें 7.2 इंच का डिस्पले मिलता है, जिसमें इंफिनिटी V वॉटरड्रॉप डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही रियर कैमरा सेटअप के साथ ही अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस का मिलना कंपनी का एक अच्छी कोशिश कही जा सकती है। इस प्राइस रेंज में सैमसंग ब्रांड के साथ ऐसा फोन मिलना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।    

 

कैसी है Samsung M10 की डिजाइन

 अगर Samsung Galaxy M10 की डिजाइन की बात करें, तो यह फोन Galaxy M20 की तरह ही है। लेकिन यह फोन इस सीरीज के दूसरे फोन M20 से कुछ मामलों में अलग है। जैसे इसमें सिक्योरिटी फीचर्स के तौर पर फिंगर प्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है, जो इसका माइनस प्वाइंट है। फोन में बैजल न के बराबर है साथ ही कोने घुमावदार है। इससे फोन दिखने में अच्छा लगता है। फोन में स्पीकर बैक साइड दिए गए हैं। 

 

Samsung Galaxy M10 डिस्पले  

यह फोन फुल एचडी प्लस रेज्यूल्यूशन और जो वाटरड्रॉप नॉच के साथ आता है। इसमें TFT डिस्पले मिलेगा। फोन शानदार ब्राइटनेस लेवल और कॉन्ट्रास्ट और कलर ऑप्शन मिलता है।  स्क्रीन के बेजल कम हैं यानी स्क्रीन के चारो किनारे पतला ब्लैक बॉर्डर मिलेगा। कंपनी ने डिस्पले पर अच्छा काम किया है। इसे Samsung का अब तक सबसे बेहतर डिस्पले वाला बजट फोन कहा जा सकता है। 


परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर 

Galaxy M10 ओक्टा कोर चिपसेट आधारित Exynos 7870 पर काम करता है। इसमें 1.6 GHz का प्रोसेसर मिलेगा। फोन में Android Oreo के साथ नया UI 9.5  दिया गया है, जो कि काफी अच्छा एक्सपीरियंस देता है।  यह बेसिक ऐप को अचछे से रन करता है। लेकिन फोन गेमिंग के शौकीन लोगों को निराश कर सकता है। फोन में प्री इंस्टॉल ऐप काफी दिए गए हैं, जो कि 16GB वाले बेस मॉडल में स्पेस की दिक्कत पैदा कर सकते हैं। फोन में सिक्योरिटी फीचर के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। इसमें सिक्योरिटी के लिए केवल फेस अनलॉक का विकल्प दिया गया है। फोन में स्पीकर बैक साइड दिया गया है, जो फोन का माइनस प्वाइंट है। इससे कालिंग के दौरान जोर से बोलना पड़ता है। M10 में 3.5mm का हेडफोन जैक और हेडफोन के लिए Dolby Atmos का ऑप्शन दिया है, जो कि फोन का प्लस प्वाइंट है। 

 

 

Samsung Galaxy M10 कैमरा

Samsung Galaxy M10 के रियर में 13MP और 5MP का डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। इसका प्राइमरी सेंसर f/1.9 अपर्चर के साथ आता है, जबकि सेकेंडरी सेंसर अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस के साथ आता है, जो इस सेगमेंट मे एक अच्छी पेशकश है। फ्रंट सेल्फी कैमरा 5MP और f/2.0 अपर्चर के सात आता है। रियर कैमरे से दिन के वक्त अच्छी फोटो खीजी जा सकती हैं। इसका ऑटो फोकस थोड़ा स्लो है। वहीं कम रोशनी में कैमरा उतने अच्छे से काम नहीं कर पाता है। रियर और सेल्फी मोड में लाइव फोकस दिया गया है। वहीं रियर कैमरा से ब्लर बैकग्राउड अच्छा नहीं आता है। सेल्फी कैमरा से अच्छी फोटो क्लिक की जा सकती है। इसमें स्मार्ट ब्यूटी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

Samsung Galaxy M10 बैटरी 


Galaxy M10 बैटरी के मामले में M20 से पीछे है। इसमें 3400mAh की बैटरी ऑफर की गई है, जिसकी बैटरी लाइफ औसतन एक दिन की है। वहीं ज्यादा वीडियो देखने और घंटो गेम खेलने से बैटरी जल्दी दम तोड़ देती है। M20 की तुलना में M10 में फास्ट चार्जिंग नहीं दिया गया है। इसमें बेसिक 5W का चार्जर ऑफर किया जाता है। इसे जीरो से फुल चार्ज करन में करीब 3 घंटे का वक्त लगता है। 

 

क्यों खरीदना चाहिए फोन

Samsung Galaxy M10 7 से 8 हजार रुपए की कीमत वाले फोन्स में डिस्पले के मामले में अव्वल है। इसके 2 जीबी रैम वाले वेरिएंट को खरीदने से अच्छा है कि 1000 रुपए ज्यादा खर्च करके 3 जीबी वाले वेरिएंट को खरीदा जाएं, जो एक अच्छा फील देगा। बैटरी के मामले में फोन का परफॉर्मेंस अच्छा है। साथ ही फोन में अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस दिया गया है। मार्केट में इस फोन की टक्कर शाओमी Redmi 6 से होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement