Home » Industry » IT-TelecomSamsung Galaxy J4+ and Samsung Galaxy J6+ review

Samsung Galaxy J4+ और Galaxy J6+ रिव्यू, कम बजट और नए फीचर में दो बेहतर विकल्प

सैमसंग ने स्मार्टफोन में किए हैं कुछ नए प्रयोग

1 of

सौरभ कुमार वर्मा 

नई दिल्ली. Samsung ने भारत में मिड बजट के दो नए स्मार्टफोन Galaxy J4+ और Galaxy J6+ को लॉन्च किया है। इन फोन के बदौलत सैमसंग भारत में उस मार्केट स्पेस में अपनी मजबूत जगह बनाना चाहता है, जिसमें वो पिछले कुछ वर्षों में पिछड़ गया है। सैमसंग ने अपनी इसी कोशिश के तहत गैलेक्सी जे4 प्लस और गैलेक्सी जे6 प्लस को युवाओं की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाया है।  

 

सैमसंग ने किए हैं  कुछ नए प्रयोग

कंपनी के हालिया लांच स्मार्टफोन गैलेक्सी जे 4प्लस की कीमत 10240 रुपए रखी है, जबकि गैलेक्सी जे6प्लस की कीमत 14490 रुपए है। दोनों फोन की लुक, डिजाइन, स्क्रीन साइज, बैटरी के मामले में लगभग समान हैं। गैलेक्सी जे 6प्लस में डुअल रियर कैमरा सेटअप, पॉवर बटन के साथ फिंगर प्रिंट सेंसर दिया गया है, जो कि फोन के साइड हैंड साइड पर है। ये Samsung की तरफ से किया गया एक नया प्रयोग है। वहीं गैलेक्सी जे4 प्लस में सामान्य पॉवर बटन के साथ सिंगल रियर कैमरा दिया गया है। दोनों फोन को ब्लैक और ब्लू दो रंगों में उतारा गया है। इसके अलावा जे4 प्लस गोल्ड और जे6प्लस रेड कलर में भी उपलब्ध रहेंगे। साथ ही फोन के बैक साइड को ग्लॉसी लुक दिया गया है। 

 

22 भारतीय भाषाओं में बना सकते हैं अवतार

दोनों स्मार्टफोन 6 इंच इनफिनिटी डिस्प्ले और स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर दिया गया है।  स्पेसिफिकेशन्स में थोड़ा फर्क है। फोन्स में डॉल्बी एटमॉस ऑडियो टेक्नॉलजी दी गई है।  इसमें एक इमोटिफाई फीचर दिया है। इसके जरिए यूजर्स मेसेजिंग ऐप्स या सोशल मीडिया ऐप्स पर 22 भारतीय भाषाओं में अवतार बना सकते हैं। 

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें

Samsung Galaxy J4+ के स्पेसिफिकेशन्स 

इसमें 6 इंच एचडी+ इनफिनिटी डिस्प्ले के साथ रेज्योलूशन 720/1480 पिक्सल का रेज्योल्यूशन मिलेगा। इसका आस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 है। फोन में स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर दिया गया है। वहीं स्टोरेज के लिए फोन में 2 GB रैम व 32 GB इनबिल्ट स्टोरेज है। गैलेक्सी जे4+ में अपर्चर f/1.9 के साथ 13 मेगापिक्सल सिंगल रियर कैमरा है जो एलईडी फ्लैश से लैस है। सेल्फी के लिए स्मार्टफोन में अपर्चर f/2.2 के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें

 

कनेक्टिविटी फीचर 

गैलेक्सी जे4+ ऐंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है। कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में 4जी वीओएलटीई, सिंगल-बैंड वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस, ग्लोनास, एनएफसी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक दिए गए हैं। गैलेक्सी जे4+ में एक्सीलेरोमीटर, एम्बियंट लाइट सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर दिए गए हैं। फोन में 3300 एमएएच की बैटरी दी गई है। हैंडसेट का डाइमेन्शन 161.4x76.9x7.9 मिलीमीटर और वज़न 178 ग्राम है।

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें

Samsung Galaxy J6+ के स्पेसिफिकेशन्स 

इसमें 6 इंच एचडी+ इनफिनिटी डिस्प्ले के साथ रेज्योलूशन 720/1480 पिक्सल का रेज्योल्यूशन मिलेगा। इसका आस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 है। फोन में स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 4 GB रैम और 64 GB इनबिल्ट स्टोरेज है। वहीं इसे 512 GB तक मेमोरी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकेगा। 

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें

फोटोग्राफी के लिए डुअल कैमरा 

फोटोग्राफी के लिए फोन में अपर्चर f/1.9 के साथ 13 मेगापिक्सल प्राइमरी और अपर्चर f/2.2 के साथ 5 मेगापिक्सल का सेकंडरी सेंसर दिया गया है। आगे की तरफ, हैंडसेट में अपर्चर f/1.9 के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। कनेक्टिविटी के लिए स्मार्टफोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.2, एनएफसी, जीपीएस/ग्लोनास और 3.5 एमएम हेडफोन जैक जैसे फीचर्स हैं। 

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें

 

क्या है खास-

फोन में मेमोरी कार्ड का स्लॉट दिया गया है। इसे सहारे फोन के स्टोरेज को 512GB  तक बढ़ाया जा सकेगा। हालांकि इसके लिए अतिरिक्त पैसे खर्ज करने होंगे। Samsung की ओर से यूजर के लिए अच्छी साउंड क्वॉलिटी के लिए Dolby Atmos का प्रयोग किया है। लेकिन एक ही साउंड बार दिया गया है, जिससे कि लाउड म्यूजिक सुनने वालों को थोड़ी निराशा हो सकती है। सैमसंग में Emotify फीचर का प्रयोग किया गया है, जो कि सैमसंग का क्रीबोर्ड है। इसके जरिए चैटिंग नया एक्सपीरियंस मिलेगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट