विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomReliance JIO on top in downloading speed

Reliance JIO की बादशाहत फिर कायम, एयरटेल-वोडाफोन को पछाड़ा

ट्राई ने जारी की डाउनलोडिंग स्पीड की लिस्ट

1 of

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नवंबर माह का डाउनलोड और अपलोड स्पीड का चार्ट जारी कर दिया है। इसमें डाउनलोड के मामले में मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो ने एक बार फिर दूसरी टेलीकाम कंपनियों पर पछाड़कर अपनी बादशाहत कायम रखी है। वहीं, अपलोड की बात करें तो इसमें आइडिया सेल्यूलर ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमाया है। 

 

जियो की स्पीड में अक्टूबर के मुकाबले गिरावट

 

TRAI की ओर से माई स्पीड पोर्टल पर प्रकाशित किए गए आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर माह में रिलायंस जियो की डाउनलोडिंग स्पीड 22.3 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) थी जो नवंबर में मामूली गिरावट के साथ 20.3 एमबीपीएस रही है। अक्टूबर माह में भी रिलायंस जियो सबसे तेज 4जी सेवा देने वाली कंपनी रही थी। ट्राई की ओर से प्रकाशित किए गए आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर के 9.5 एमबीपीएस के मुकाबले भारती एयरटेल ने नवंबर में सुधार करते हुए 9.7 एमबीपीएस की स्पीड के साथ दूसरा स्थान पाया है। वोडाफोन की स्पीड मामूली बढ़कर 6.8 एमबीपीएस और आइडिया की घटकर 6.2 एमबीपीएस रही है। 

 

आगे पढ़ें--आइडिया ने जियो और एयरटेल को पछाड़ा

अपलोड के मामले में आइडिया टॉप पर 


वहीं अगर अपलोडिंग की बात करें तो इसमें आइडिया सेल्यूलर ने बाजी मारी है। अक्टूबर में आइडिया की 4जी अपलोडिंग स्पीड 5.9 एमबीपीएस रही थी। नवंबर में आइडिया की अपलोडिंग स्पीड घटकर 5.6 एमबीपीएस रही है, इसके बावजूद कंपनी इस मामले में टॉप पर रही है। हालांकि, वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर का विलय हो चुका है और दोनों कंपनियां वोडाफोन-आइडिया ने नाम से कारोबार कर रही हैं। इसके बावजूद ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े अलग से प्रकाशित किए हैं। 

 

आगे पढ़ें-- क्यों जारी की जाती है यह रिपोर्ट

क्या हैं इस रिपोर्ट के मायने


दरअसल, जब कोई मोबाइल उपभोक्ता कोई वीडियो देखता है या इंटरनेट ब्राउज करता है तो डाउनलोड स्पीड महत्वपूर्ण होती है। वहीं जब कोई उपभोक्ता किसी भी प्लेटफार्म पर तस्वीर, वीडियो या कोई अन्य फाइल शेयर करता है तो अपलोड स्पीड महत्वपूर्ण होती है। ट्राई इस स्पीड की गणना अपने माईस्पीड एप्लीकेशन पर रियल टाइम के आधार पर एकत्र आंकड़ों के आधार पर दर्ज करती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss