बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomAI होगा Jio का नया हथियार, कंपनी ने बनाया मेगा प्‍लान

AI होगा Jio का नया हथियार, कंपनी ने बनाया मेगा प्‍लान

कंपनी आने वाले दिनों में अपने कई प्रोडक्‍ट्स और सर्विसेज में इस टेक्‍नोलॉजी का यूज करेगी...

1 of

नई दिल्‍ली। मार्केट में खुद को बनाए रखने के लिए Jio ने अगले प्‍लान पर काम शुरू कर दिया है। आने वाले दौर में Jio अपने कॉम्पिटीटर्स से पिछड़ न जाए इसके लिए उसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़े प्रोफेशनल्स की हायरिंग शुरू कर दी है। आकाश अंबानी की देखरेख में हायरिंग से जुड़ी यह प्रक्रिया बेंगलूरू में पूरी की जा रही है।  कंपनी ने इसको लेकर मेगा प्‍लान बनाया है।  

क्‍या है कंपनी का प्‍लान 

आने वाले दिनों में टेक्‍नोलॉजिकल एडवांसमेंट के लिए Jio आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े प्रोफेशनल्स हायर कर रही है। कंपनी ने इसके लिए कुछ सीनियर लोगों की एक टीम बनाई है। इन्‍हीं के जरिए वह AI प्रोफेशनल्स को हायर करेगी। आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस के अलावा कंपनी मशीन लर्निंग और ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी से जुड़े प्रोफेशनल्‍स को भी हायर कर रही है। जियो से जुड़े एक अधिकारी ने मनीभास्‍कर को बताया कि कंपनी अपने प्रोडक्‍ट्स को ग्राहकों के लिए फैंडली बनाने के लिए लगातार यह  टेक्‍नोलॉजी यूज कर रही है।  

 

लॉन्‍च कर चुकी है AI बेस्‍ड JioInteract
इसी साल मई में Jio ने AI आधारित इंटरैक्टिव प्‍लेटफॉर्म JioInteract की शुरुआत की थी। इसके जरिए कंपनी ने अपने ग्राहकों को 4 मई को पूरे दिन मेगास्‍टार अमिताभ बच्‍चन से वीडियो कॉल पर कनेक्‍ट होने का विकल्‍प दिया था। कंपनी ने इसे दुनिया का पहला AI आधारित ब्रांड इंगेजमेंट प्रोडक्‍ट बताया था। 

 


आगे पढ़ें-  अगले दौर का होगा हाथियार

   

अगले दौर का होगा हाथियार 

दरअसल आने वाले दौर में AI और इससे जुड़ी टेक्‍नोलॉजी टेक वर्ल्‍ड का सबसे बड़ा हथियार साबित होने जा रही है। कंपनी का मानना है कि आने वाले दिनों में अगर उसे मार्केट में टिके रहना है, तो 4G सर्विस से आगे जाते हुए 5G और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स जैसी चीजों पर काम करना होगा। इस साल जनवरी में मुंबई में आयोजित इंडिया डिजिटल ओपन समिट में आकाश अंबानी ने साफ कर दिया था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले दौर की अहम टेक्‍नोलॉजी होने जा रही है। साथ ही वॉइस असिस्‍टेंट, रिकॉग्‍नीजीशन और कमांड जैसी टेक्‍नोलॉजी में रोजाना आधार पर बदलाव हो रहे हैं।  

 

बड़ा है कंपनी का फ्यूचर प्‍लान 
मुकेश अंबानी की कंपनी Jio के जरिए सिर्फ इंटरनेट और टेलिकॉम सर्विस तक की सीमित नहीं रहना चाहती है। Jio की लॉन्चिंग के बाद कंपनी के अधिकारियों ने मनीभास्‍कर को बताया था कि Jio घर से लेकर कार तक को स्‍मार्ट बनाने पर काम कर रही है। मनी ट्रांसफर को लेकर भी उनकी खास योजना है। इसी के चलते कंपनी आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस से लेकर ब्‍लॉक चेन टेक्‍नोलॉजी पर काम कर रही है।   

 

आगे पढ़ें- कंपनी की कुछ और योजनाओं के बारे में.... 

 

 

घर के लिए सिक्युरिटी सिस्टम
Jio आपके घर को स्मार्टफोन के जरिए स्मार्ट बनाने वाले सॉल्युशन डेवलप कर रही है। इसकी मदद से आप कहीं भी बैठकर स्मार्टफोन के जरिए अपने घर की निगरानी रख सकेंगे। जरूरत पड़ने पर घर का दरवाजा भी ऑफिस से बैठकर खोल सकेंगे। अपने गेस्ट के लि‍ए एसी ऑन कर सकेंगे। इसके लिए वॉइस कमांड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्‍नोलॉजी की जरूरत होती है।   
 
आपकी कार बन जाएगी स्मार्ट
कंपनी इस तरह का एक प्रोडक्ट को लांच करने की तैयारी में है, जो आपकी कार को स्मार्ट बनाएगी। यूएसबी की तरह कार में लगने वाले इस डिवाइस के जरिए आप अपने स्मार्ट फोन पर कार से जुड़ी सारी डिटेल ले सकेंगे। जिसमें कार की बैटरी की कंडीशन, फ्यूल का लेवल, कार कोई दूसरा व्यक्ति चला रहा है, तो उसकी ट्रैकिंग आदि सब स्मार्टफोन पर कार कनेक्ट ऐप के जरिए की जा सकेगी। इस काम में भी आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स जैसी चीजों की मदद ली जाती है। 
 
Jio मनी से मिलेंगे सारे पेमेंट ऑप्शन
कंपनी इसी तरह अपने ई-वॉलेट Jio मनी के जरिए कई सारे पेमेंट ऑप्शन भी लाने की तैयारी में है। इसमें मेट्रो किराए का स्मार्टफोन के जरिए पेमेंट से लेकर छोटी-मोटी शॉपिंग सब कुछ आसानी से किया जा सकेगा। कंपनी इसके अलावा देश भर में कैश एजेंट भी बनाने की तैयारी में है। जो कि कैश डिपॉजिट करने के अलावा विद्ड्रॉल की भी सुविधा देंगे। पेमेंट प्‍लेटफॉर्म से जुड़ी सबसे लेटेस्‍ट टेक्‍नोलॉजी इस समय ब्‍लॉकचेन है। Jio इस टेक्‍नोलॉजी पर काम करने की बात कह चुकी है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट