विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomReliance Jio Infocomm might become India's no.1 Telecom Company by 2021

देश की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी बनने की राह पर Jio, वोडाफोन और एयरटेल मुकाबले में बहुत पीछे

दो साल में रिलायंस जियो ने सभी टॉप टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर दे दी है।

1 of

नई दिल्ली.

2016 में लॉन्च होने के बाद मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने पूरे टेलीकॉम मार्केट को हिलाकर रख दिया। Jio ने दो साल में सस्ते से सस्ते प्लान जारी करके पूरे मार्केट पर कब्जा कर लिया है। अब दुनिया की बड़ी रिसर्च कंपनी Sanford C. Bernstein & Co. के विश्लेषकों का मानना है कि रिवेन्यू के आधार पर 2021 तक Reliance Jio देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन जाएगी। इस मार्केट की अन्य बड़ी कंपनियां Bharti Airtel Ltd और Vodafone Idea ltd के पास रिलायंस से मुकाबला करने का दम नहीं है।

 

बाजार पर जियो की बादशाहत

2016 में जियाे ने देशभर में मुफ्त में 4जी वायरलेस सेवा देना शुरू किया। इसके बाद 2017 में जियो ने जीवन भर के लिए फ्री कॉल सेवा मुहैया कराई। इसके साथ ही देश में टॉकटाइम और इंटरनेट प्लान्स की जंग छिड़ गई। 2017 में ही जियो ने अपनी मुफ्त इंटरनेट सेवा के लिए चार्ज करना शुरू किया। आज देशभर में Jio के 22.7 करोड़ यूजर्स हैं और इसकी कनेक्टीविटी दूर-दराज के गांवों तक भी है। ऐसे में जियो अब मुनाफा कमाने लगा है।

 

दो साल में पहुंची तीसरे स्थान पर

जियो जिस तेजी से बढ़ रहा है उसके चलते टेलीकॉम क्षेत्र की कुछ कंपनियां मार्केट को अलविदा कह गईं, किसी ने आपस में टाई-अप कर लिया और कुछ का दीवाला निकल गया। Vodafone Idea के मर्जर के बाद Bharti Airtel पहले पायदान से गिरकर दूसरे पर आ गई। उसकी जगह Vodafone Idea ने ले ली। फिलहाल Reliance Jio देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है।

 

आगे पढ़ें- Jio फोन पहुंचाएगा टॉप-स्पॉट पर

 

Jio फोन पहुंचाएगा टॉप-स्पॉट पर

Bernstein के मुताबिक रिलायंस जियो काे शीर्ष पायदान पर पहुंचाने में जियो फोन का बड़ा योगदान रहेगा। कंपनी का यह फीचर फोन 1500 रुपए के रिफंडेबल दाम पर मिलता है। कंपनी इसे तब तक बेचती रहेगी जब तक वह टॉप-स्पॉट पर नहीं आ जाती।

 

आगे पढ़ेंघट रहे हैं कंपनियों के शेयर

 

 

घट रहे हैं कंपनियों के शेयर

पिछले हफ्ते देश की दस सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनियों में से छह ने मार्केट कैपिटलाइजेशन में 54,016 करोड़ रुपए गंवाए। इसमें ITC, HDFC बैंक, SBI और ICICI बैंक, Reliance Industries Ltd शामिल हैं। RIL की मार्केट वैल्यू 22,1533 करोड़ गिरकर 7.18 लाख करोड़ हो गई।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन