विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomPM Modi followers on Twitter

Twitter की सख्ती से गिरी पीएम मोदी फैन फॉलोइंग, लाखों में दर्ज की गई गिरावट

राहुल गांधी और केजरीवाल पर भी दिखा सख्ती का असर

1 of

नई दिल्ली. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने फर्जी प्रोफाइल और उनके राजनीतिक इस्तेमाल के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए ऐसे अकाउंट को बंद कर दिया है। इसका असर पीएम मोदी की फैन फॉलोइंग पर हुआ है। ट्विटर की सख्ती के बाद मोदी के करीब एक लाख ट्विटर फॉलोअर कम हो गए, जबकि राहुल गांधी के 9000 ट्विटर फॉलोअर कम हुए।

 

राहुल गांधी के फॉलोवर भी हुए कम

टविटर ने पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई अन्य नेताओं के हजारों फॉलोअर को फर्जी प्रोफाइल करार दिया। इसके अलावा अरविंद केजरीवाल के 40 हजार, जबकि अमित शाह के 16 हजार फॉलोवर्स कम हुए हैं। ट्विटर इंडिया ने पिछले साल जुलाई में कुछ ऐसी ही प्रक्रिया अपनाई थी जिससे प्रधानमंत्री के करीब तीन लाख फॉलोअर की तादाद कम हो गई थी। इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली (आईआईआईटी दिल्ली) द्वारा कराया गया अध्ययन सोशल मीडिया पर 2014-2019 के आम चुनावों के बीच के पैटर्न के अध्ययन का एक बड़ा हिस्सा है।

अन्य नेताओं के भी कम हुए फॉलोवर 

प्रधानमंत्री और राहुल गांधी के अलावा नवंबर में जिन अन्य हस्तियों के फॉलोअर की तादाद कम हुई इनमें गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव और सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी संसदीय समिति के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर शामिल हैं।2014 के आम चुनावों के दौरान करीब 10 लाख ट्विटर हैंडल द्वारा 2.1 करोड़ पोस्ट किए गए। इनमें से केवल 31.64 फीसदी ट्विटर हैंडल ही अभी सक्रिय हैं।

 

 

पीएम मोदी के 4 लाख फॉलोवर हुए कम 

जुलाई में ट्विटर ने घोषणा की थी कि यह फर्जी प्रोफाइल को खत्म करने की प्रक्रिया जारी रखेगी। प्रधानमंत्री मोदी के करीब 3 लाख फॉलोअर कम हुए और यह उन शीर्ष प्रोफाइल में शामिल है जिनके बड़ी तादाद में फॉलोअर कम हुए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन