विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomNew voice phishing calls targeting Apple iPhone users

Apple iPhone इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, एक कॉल कर सकती है बर्बाद

एक महिला यूजर से धोखाधड़ी का प्रयास, Apple ने जारी की चेतावनी

1 of

नई दिल्ली। अभी तक आपने ई-मेल से फिशिंग के जरिए धोखाधड़ी के मामले सुने होंगे, लेकिन अब एक फिशिंग के जरिए लोगों को फंसाने के लिए शातिरों ने एक नया तरीका निकाला है। खास बात यह है कि इस बार शातिर केवल Apple IPhone इस्तेमाल करने वालों को निशाना बना रहे हैं। ऐसे में आप भी Apple IPhone इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। वरना आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। 

 

ये है फिशिंग का नया तरीका


टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, शातिरों ने लोगों को फंसाने के लिए फिशिंग का नया तरीका निकाला है। इसके तहत शातिर Apple IPhone के यूजर्स को एक कॉल कर रहे हैं। इस कॉल को देखने के बाद लगता है कि यह Apple Support की ओर से की गई है। ऐसे ही एक  Apple iPhone यूजर्स के साथ धोखाधड़ी करने का प्रयास किया गया है। 

कॉलबैक के जरिए की जाती है फिशिंग


रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में कैलिफोर्निया की Jody Westby नाम की एक Apple IPhone यूजर्स के पास एक कॉल आया। कॉल करने वाले ने उसी नंबर पर कॉल बैक करने को कहा। जब Jody Westby ने कॉल बैंक किया तो स्वचालित मशीन से भारतीय उच्चारण वाले व्यक्ति ने कॉल करने का कारण पूछा। इस पर Jody Westby ने उसे Apple Support ने इस नंबर  पर कॉल करने के लिए कहा था। इस पर दूसरी तरफ से कोई जवाब नहीं आया और थोड़ी देर में कॉल काट दी गई।

Apple ने जारी की चेतावनी


इस मामले के सामने आने के बाद Apple ने अपने IPhone यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। Apple ने कहा है कि वह ऐसे किसी भी कॉल पर अपनी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी न दें। कंपनी ने कहा है कि Apple Support अपने किसी भी यूजर को कॉल नहीं करता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन