विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomNew jobs in cloud computing

इस सेक्टर में पैदा होंगी 10 लाख नई नौकरियां

सालाना 30 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है इंडस्ट्री

New jobs in cloud computing
देश में क्लाउड कंप्यूटिंग रोजगार का एक नया सेक्टर बनकर उभर रहा है। इस सेक्टर में अगले चार साल यानी 2022 तक देश में 10 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी। मौजूदा वक्त में छोटी और बड़ी सभी कंपनियों में क्लाउड कंप्यूटिंग की जरूरत है। ग्रेट लर्निंग ने अपनी रिपोर्ट के मुताबिक आज के दौर में क्लाउड कंप्यूटिंग के इंफ्रास्ट्रक्चर पर आईटी सेक्टर में साढ़े चार गुना ज्यादा निवेश किया जा रहा है। इस सेक्टर में अगले दो वर्षों में ज्यादा निवेशळ आने की उम्मीद जताई गई है।

नई दिल्ली. देश में क्लाउड कंप्यूटिंग रोजगार का एक नया सेक्टर बनकर उभर रहा है। इस सेक्टर में अगले चार साल यानी 2022 तक देश में 10 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी। मौजूदा वक्त में छोटी और बड़ी सभी कंपनियों में क्लाउड कंप्यूटिंग की जरूरत है। ग्रेट लर्निंग ने अपनी रिपोर्ट के मुताबिक आज के दौर में क्लाउड कंप्यूटिंग के इंफ्रास्ट्रक्चर पर आईटी सेक्टर में साढ़े चार गुना ज्यादा निवेश किया जा रहा है। इस सेक्टर में अगले दो वर्षों में ज्यादा निवेशळ आने की उम्मीद जताई गई है। 

 

सालाना 30 फीसदी दर से बढ़ रही इंडस्ट्री

रिपोर्ट के मुताबिक देश में क्लाउड कंप्यूटिंग का बाजार अभी 2.2 अरब डॉलर है हालांकि वर्ष 2020 तक इसमें सालाना 30 प्रतिशत की दर से बढ़कर 280 अरब रुपए होने की उम्मीद है। क्लाउड सर्विस सुरक्षित और लागत के मामले में काफी प्रभावी है। ऐसे में डाटा केंद्रों के स्थान पर क्लाउड कंप्यूटिंग को अहमियत दी जा रही है। इससे इसका बाजार तेजी से बढ़ रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन