विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomMukesh Ambani's Reliance Jio will produce affordable smartphone

अब सस्ते स्मार्टफोन भी बनाएंगे मुकेश अंबानी, जियो ने शुरू की तैयारी

50 करोड़ फीचर फोन उपभोक्ताओं को स्मार्टफोन देना चाहती है जियो

1 of
 
 
नई दिल्ली। देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी टेलीकॉम सेक्टर में धूम मचाने के बाद अब मोबाइल निर्माण के क्षेत्र में भी धूम मचाने की तैयारी कर रहे हैं। अपनी फीचर फोन निर्माता कंपनी टेल्को के जरिए इस सेगमेंट में बड़ी हिस्सेदारी बनाने के बाद मुकेश अंबानी अब अब स्मार्टफोन निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रखने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए रिलायंस जियो इंफोकॉम की ओर से अमरीकी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Flex से बातचीत की जा रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो करीब 10 करोड़ स्मार्टफोन निर्माण के लिए Flex से बातचीत कर रही है। अमरीकी कंपनी Flex अनुंबध पर स्मार्टफोन निर्माण का कार्य करती है। हालांकि, इस बातचीत को लेकर रिलायंस जियाे या Flex की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।
 
अन्य कंपनियों के मुकाबले सस्ते हो सकते हैं जियो के स्मार्टफोन
अभी तक रिलायंस जियो अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन अपने रिटेल आउटलेट्स के जरिए बेच रही है। अब कंपनी खुद के स्मार्टफोन बेचने की योजना बना रही है। इस मामले से जुड़े एक जानकार के अनुसार, जियो एक बड़े ऑर्डर को लेकर बातचीत कर रही है ताकि स्मार्टफोन बाजार में बड़ी हिस्सेदारी पर कब्जा जमाया जा सके। जानकार का कहना है कि जियो के स्मार्टफोन अन्य कंपनियों के मुकाबले सस्ते हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Flex ने इस बड़े ऑर्डर को देखते हुए सरकार से टैक्स में छूट को लेकर बातचीत शुरू कर दी है। 
 
 
आगे पढ़ें : कहां पर स्थित है Flex की फैक्टरी
 
 

चेन्नई में है Flex की फैक्टरी

 
अमरीकी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Flex की स्मार्टफोन निर्माण फैक्टरी तमिलनाडु के चेन्नई में स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) में स्थित है। इस फैक्टरी की क्षमता हर महीने 40 से 50 लाख स्मार्टफोन बनाने की है।  रिलायंस जियो के ऑर्डर के तहते बनने वाले स्मार्टफोन को Flex डोमेस्टिक टैरिफ एरिया (DTA) के तहत बेचना चाहती है। इसके लिए सरकार से बात की जा रही है। जानकारों का मानना है कि यदि सरकार Flex को DTA के तहत स्मार्टफोन बेचने की अनुमति दे देती है तो यह स्मार्टफोन काफी सस्ते हो सकते हैं। हालांकि, स्मार्टफोन की कीमतों में कमी सरकार की ओर से दी जाने वाली छूट पर निर्भर करेगी।
 
आगे पढ़ें : 50 करोड़ लोगों पर है जियो की नजर 
 
 

50 करोड़ लोगों पर है जियो की नजर 

 

दरअसर, रिलायंस जियो देश के उन उपभोक्ताओं पर नजर बनाए हुए है जो अभी फीचर फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। जियो का मानना है कि यह उपभोक्ता फीचर फोन को छोड़कर स्मार्टफोन अपनाना चाहते हैं लेकिन महंगे होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। इसी को देखते हुए जियो स्मार्टफोन बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर इन उपभोक्ताओं को कंपनी से जोड़ना चाहती है। कई जानकारों का कहना है कि रिलायंस जियो ऐसे उपभोक्ताओं को खुद से जोड़ना चाहती है जो फीचर फोन पर 2000 से लेकर 2500 रुपए तक खर्च कर रहे हैं। जानकारों का मानना है कि कंपनी इन उपभोक्ताओं को इसी कीमत में स्मार्टफोन दे सकती है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन