विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomMukesh Ambani Reliance JIO again on top in downloading speed list of TRAI

मुकेश अंबानी की रिलायंस JIO की बादशाहत फिर बरकरार, Airtel को लगा तगड़ा झटका

दिसंबर के मुकाबले जनवरी में भी मामूली सुधार

Mukesh Ambani Reliance JIO again on top in downloading speed list of TRAI

Mukesh Ambani Reliance JIO again on top in downloading speed list of TRAI: मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड गति के मामले में एक बार फिर दूरसंचार क्षेत्र की अन्य सभी कंपनियों को बहुत पीछे छोड़कर जनवरी 19 में अव्वल स्थान हासिल किया है।

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड गति के मामले में एक बार फिर दूरसंचार क्षेत्र की अन्य सभी कंपनियों को बहुत पीछे छोड़कर जनवरी 19 में अव्वल स्थान हासिल किया है। 

 

9.8 एमबीपीएस रही एयरटेल की डाउनलोड स्पीड
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2019 में रिलायंस जियो की औसत 4 जी डाउनलोड गति 18.8 मेगावाट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) रही । इसकी तुलना में भारती एयरटेल की दिसंबर के 9.8 एमबीपीएस की तुलना में गिरकर 9.5 एमबीपीएस रही। जियो नेटवर्क की दिसंबर में 4 जी डाउनलोड गति 18.7 एमबीपीएस थी। वर्ष 2018 के दौरान जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अन्य कंपनियों के मुकाबले कहीं आगे था। ट्राई आंकड़ों के अनुसार, वोडाफोन की 4 जी डाउनलोड गति में मामूली सुधार हुआ और यह जनवरी में 6.7 एमबीपीएस रही। यह दिसंबर में 6.3 एमबीपीएस। आइडिया की स्पीड छह एमबीपीएस से गोता लगाकर 5.5 एमबीपीएस रह गई। हालांकि आइडिया और वोडाफोन के दूरसंचार कारोबार का विलय हो गया है और अब यह वोडाफोन आइडिया के तहत काम कर रही है। लेकिन नियामक ने जनवरी के लिए दोनों के आंकड़े अलग-अलग दर्शाए हैं।

 

अपलोड के मामले में आइडिया अव्वल
अपलोड गति के मामले में आइडिया अव्वल रहा। कंपनी की औसत अपलोड गति दिसंबर महीने के 5.3 एमबीपीएस से बढ़कर जनवरी में 5.8 एमबीपीएस हो गई। वोडाफोन इस मामले में 5.4 एमबीपीएस के साथ दूसरे और जियो 4.4 एमबीपीएस के साथ तीसरे नंबर पर रहा। एयरटेल 3.8 एमबीपीएस के साथ सबसे नीचे रहा। रिलायंस जियो की 4 जी डाउनलोड गति और आइडिया की अपलोड गति के मामले में पिछले कई महीनों से लगातार बादशाहत बरकरार है। औसत गति की गणना ट्राई के एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर की जाती है, जिसे रियल टाइम बेसिस पर ट्राई के माईस्पीड एप्लीकेशन की मदद से जुटाया जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन