Advertisement
Home » Industry » IT-TelecomWindows 10 mobiles comes to an end, company asks customers to switch to Android or iPhone

कभी Android और iPhone को दी थी चुनौती, अब खुद बंद होने जा रहा है यह operating system

कंपनी ने कस्टमर्स को दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होने को कहा है

1 of

नई दिल्ली.

दिग्गज आईटी कंपनी Microsoft ने Windows 10 mobile platform को बंद करने की घोषणा की है। कंपनी ने आधिकारिक रूप से बयान जारी किया है कि जो लोग अब भी Windows Phone चला रहे हैं, वे जल्द से जल्द iPhone या Android फोन इस्तेमाल करना शुरू कर दें। कंपनी अब से Windows 10 के लिए सपोर्ट खत्म करने जा रही है।

 

अपने सपोर्ट पेज में कंपनी ने किया खुलासा

अपने "End of Support" पेज में कंपनी ने लिखा, ‘Windows 10 Mobile OS में एंड ऑफ सपोर्ट के साथ हम कस्टमर्स को सुझाव देना चाहते हैं कि वे एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसेज में स्विच कर जाएं। इस प्लैनेट पर मौजूद हर इंसान और इस संस्थान को सशक्त करने के Microsoft के मिशन को ध्यान में रखते हुए हम अपने मोबाइल ऐप्स को इन प्लेटफॉर्म्स और डिवाइसेज पर सपोर्ट करने के लिए बाध्य हैं।’

 

इस दिन से बंद हो जाएंगा प्लेटफॉर्म

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि 10 दिसंबर, 2019 से कंपनी सिक्योरिटी अपडेट, नॉन सिक्योरिटी हॉटफिक्सिस, फ्री असिस्टेड सपोर्ट ऑप्शन या टेक्नीकल कंटेंट अपडेट भेजना बंद कर देगी। कंपनी ने आगे कहा कि इस तारीख तक भी सिर्फ कुछ ही Windows Phones को अपडेट भेजे जाएंगे। अधिकतर फोन्स पर उससे पहले ही अपडेट भेजना बंद हो जाएगा।

एंड्रॉयड ऐप्स बने वजह

2010 में जब कंपनी ने अपना ऑपरेटिंग सिस्टम रिफ्रेश किया और Windows Phone 7 लॉन्च किया था तो उसके काफी बड़े प्लान थे। तब कंपनी ने एक परेड आयोजित करके BlackBerry और iPhone को रेस से बाहर घोषित कर दिया था। माइक्रोसॉफ्ट ने तब Nokia फोन की यूनिट पर भी अधिग्रहण कर लिया था, जिससे कि वहीं पर Windows फोन बनाए जा सकें। लेकिन कंपनी का यह प्रयास फेल हो गया। इसके बाद Android और iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम्स ने भी Windows को कड़ी टक्कर दी। Windows के पास इतने ऐप्स नहीं थे, जितने एंड्रॉयड और एप्पल के पास थे। ऐसे में Windows खुद को इस रेस में बनाए रखने के लिए जरूरी कदम नहीं उठा सकी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss