Advertisement
Home » इंडस्ट्री » आईटी/टेलिकॉमMastercard and mosambee launch somasa POS machine for small shopkeepers

खाने नहीं कमाने के लिए है यह 'समोसा', ऐसे बदल जाएगी आपकी किस्मत

छोटे व्‍यापारियों को बिक्री में होगी बढ़ोतरी, अधिक ग्राहकों को करेगी आकर्षित

1 of

नई दिल्ली। देश में डिजिटल भुगतान की पैठ बढ़ाने के उद्देश्य से मास्‍टरकार्ड और भुगतान समाधान कंपनी मोसंबी ने एंड्रॉयड आधारित बहु-उपयोगी प्‍वॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन ‘समोसा पीओएस’ को लांच  किया है।  मास्टरकार्ड ने बुधवार को दिल्ली में जारी बयान में यह घोषणा करते हुए कहा कि मोसंबी के साथ यह भागीदारी उसके  ‘वर्ल्‍ड बियॉन्‍ड कैश’ के दृष्टिकोण के अनुरूप है और यह छोटे कारोबारियों के बीच डिजिटल भुगतान के लिए एक बड़ी क्षमता का दोहन करेगी। यह छोटे व्‍यापारियों को बिक्री पर नजर रखने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में भी सशक्‍त बनाएगी।

 

भुगतान के अलावा यह काम भी करेगी मशीन
कंपनी ने कहा कि ‘समोसा पीओएस’ एक कैलकुलेटर के आकार का बहुउद्देशीय उपकरण है, जिसे मोसंबी द्वारा विकसित और बेचा जा रहा है। इसका उपयोग व्‍यापारियों द्वारा बिल की गणना, भुगतान स्‍वीकृति और प्राप्तियों की रिकॉर्डिंग के लिए किया जा सकता है। दो हजार रुपए कीमत वाली यह पीओएस विभिन्‍न एप्‍लीकेशंस जैसे इनवेंट्री स्‍टॉक, कैलकुलेटर और एक सिंगल क्लिक के साथ क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ट, भारत क्‍यूआर, ई-वॉलेट्स आदि की स्‍वीकार्यता के साथ है। एक सिंगल यूनिट में सभी प्रकार के डिजिटल भुगतान, सेल्‍स रिकॉर्ड, कैलकुलेशन और खाता प्रविष्टियों का संयोजन, ‘समोसा पीओएस’ एक सिंगल बहु-उद्देशीय मर्चेंट टूल के साथ मर्चेंट काउंटर को अन्‍य चीजों से मुक्‍त रखने में मददगार होगी। 

Advertisement

क्या है पीओएस मशीन


पीओएस एक इलेक्ट्रिक मशीन है जो भुगतान लेने का कार्य करती है। यह मशीन किसी भी प्रकार के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान स्वीकार करती है। यह मशीन सीधे बैंक अकाउंट से जुड़ी रहती है और इंटरनेट के जरिए किसी भी प्रकार का भुगतान सीधे खाते में जमा हो जाता है। आमतौर पर रोजाना नकद लेनदेन करने वाले बड़े संस्थानों में पीओएस मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। यह मशीन प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर स्लिप भी देती है। 

धोखाधड़ी की नहीं है आशंका


पीओएस मशीन पूरी तरह से ऑनलाइन होती है। यह किसी भी ट्रांजेक्शन की तुरंत जानकारी देती है। इस मशीन के इस्तेमाल के जरिए होने वाले भुगतान में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की आशंका नहीं रहती है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement