विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomWorld’s highest polling station

तैयार हो रहा दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ, एवरेस्ट से आधी है ऊंचाई, कई मायनों में है खास

गांव के 30 पुरुष और 18 महिलाओं के लिए बनाया जा रहा है मतदान केंद्र

World’s highest polling station

World’s highest polling station: विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र हिमाचल प्रदेश का मंडी संसदीय क्षेत्र का टशीगंगा होगा। यहां पोलिंग बूथ का बनाया जाना स्थानीय निवासियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल यह क्षेत्र अन्य भारत से सड़क मार्ग के कटा रहता है।

नई दिल्ली. विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र का दर्जा इस बार टशींगंग को हासिल हो जाएगा, जो हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र में स्थित है। टशीगंग 15256 फीट की उंचाई पर स्थित है। इसमें 30 पुरुष और 18 महिलाएं है। यहां की 78 साल की रगचिन सबसे वृद्ध मतदाता हैं। इनकी ऊंचाई पर यह मतदान केंद्र पहली बार मतदाताओं के लिए तैयार किया गया है।

 

बुद्धिस्टों के प्रभाव वाला क्षेत्र है

यह एक बुद्धिस्टों के प्रभाव वाला क्षेत्र है, जो कि भारत-चीन सीमा से करीब 29 किमी दूर है। पहले यह मतदान केंद्र कम ऊंचाई वाले सामुदायिक भवन में था। बरसात में सामुदायिक भवन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। अब इसे राजकीय प्राथमिक स्कूल टशीगंग के भवन में स्थापित किया गया है। इससे यह विश्व का सबसे ऊंचाई वाला मतदान केंद्र बन गया है। मतदान केंद्र व इसको जोड़ने वाली सड़क पर अभी भी तीन से चार फीट बर्फ जमी हुई है। सड़क से बर्फ हटाने में कम से कम एक सप्ताह का वक्त लगेगा। 

 

सड़क से बर्फ हटाने का काम युद्धस्तर पर जारी 

यहां पोलिंग बूथ का बनाया जाना स्थानीय निवासियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल यह क्षेत्र अन्य भारत से करीब सालभर कटा रहता है। भारी बर्फबारी की वजह से यहां सड़क मार्ग से आना जाना मुश्किल होता है। लेकिन मतदान केंद्र बनाने जाने की वजह से यहां सड़क से बर्फ हटाने का काम जारी है। उम्मीद है कि एक सप्ताह के भीतर सड़क मार्ग से जुड़ जाएगा। लोक निर्माण विभाग यहां सड़क बहाली के काम में युद्ध स्तर पर कर रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन