विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomKnow the cost of 1gb of mobile data in 230 countries

230 देशों के मुकाबले इस देश में मिलता है सबसे सस्ता डाटा, 1GB डाटा की कीमत है मात्र इतनी

कम कीमत में डाटा उपलब्ध कराने की लिस्ट में ये देश भी हैं शामिल

Know the cost of 1gb of mobile data in 230 countries

Know the cost of 1gb of mobile data in 230 countriesसाल 2015 तक भारतीय टेलिकॉम यूजर्स को इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल काफी महंगा पड़ता था। भारत नें मोबाइल डाटा का खर्च हाकी देशों के मुकाबले काफी महंगा था। लेकिन साल 2016 में रिलायंस जियो में के मार्केट में आने के बाद से ग्राहकों को काफी फायदा पहुंचा। 

नई दिल्ली। साल 2015 तक भारतीय टेलिकॉम यूजर्स को इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल काफी महंगा पड़ता था। भारत नें मोबाइल डाटा का खर्च हाकी देशों के मुकाबले काफी महंगा था। लेकिन साल 2016 में रिलायंस जियो में के मार्केट में आने के बाद से ग्राहकों को काफी फायदा पहुंचा। जियो के मार्केट में कंपटीशन इतना बढ़ गया कि बाकी टेलीकॉम कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, BSNL ने भी अपने प्लान्स की कीमतों को कम कर दिया। सात ही इन कंपनियों ने किफायती कीमत और ज्यादा बेनिफिट्स के साथ नए प्लान्स भी पेश किए।

सबसे कम कीमत में डाटा उपलब्ध कराने की लिस्ट में ये देश भी हैं शामिल


हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में यूजर्स बेहद कम कीमत के डाटा प्लान का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 230 देशों में भारत में सबसे कम कीमत में  डाटा उपलब्ध कराया जाता है। cable.co.uk की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 230 देशों पर एक सर्वे किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत के 57 प्लान्स का रिव्यू किया गया। इसमें 1 जीबी डाटा की औसत कीमत 18.50 रुपये सामने आई है। वहीं, दूसरे स्थान पर Kyrgyzstan है। यहां की टेलिकॉम कंपनियों के 12 प्लान्स का रिव्यू किया गया जिसके आधार पर प्रति जीबी डाटा की औसत कीमत 18.77 KGS यानी करीब 18.61 रुपये है। तीसरे स्थान पर कजाकिस्तान रहा जिसके 26 प्लान्स के रिव्यू के बाद 1 जीबी डाटा की औसत कीमत 186.14 KZT यानी करीब 34.17 रुपये है। चौथे पायदान पर यूक्रेन है। यहां के 12 प्लान्स के रिव्यू के आधार पर प्रति जीबी डाटा की औसत कीमत 13.98 UAH यानी करीब 35.55 रुपये होती है। 

भारत ने अमेरिका जैसे देशों को भी पीछे छोड़ा


इस रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि सस्ते डाटा की इस रेस में भारत ने अमेरिका जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है। जियो की मार्केट में एंट्री के बाद से ही सभी टेलिकॉम कंपनियों के बीच प्राइस वॉर छिड़ गई है और यह वॉर अब तक जारी है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन