Home » Industry » IT-Telecomनए साल में इन 5 टेक्‍नोलॉजी से हाईटेक करें अपनी लाइफ- know about tech trends in 2018

नए साल में हैरान करेंगी ये 5 तकनीक, हाईटेक होगी आपकी लाइफ

नए साल का आगाज हो चुका है। पिछले साल दुनिया में कई ऐसी टेक्‍नोलॉजी आई जिसने लाइफ को आसान बना दिया।

1 of


नई दिल्‍ली। नए साल का आगाज हो चुका है। पिछले साल दुनिया में कई ऐसी टेक्‍नोलॉजी आई जिसने लाइफ को आसान बना दिया। यह सिलसिला 2018 में भी जारी रहने वाला है। इस बार की टेक्‍नोलॉजी से दुनिया और हाईटेक होने की उम्‍मीद है। तो आइए जानते हैं 2018 में आने वाली कुछ खास टेक्‍नोलॉजी के बारे में।   

 

5 जी की दुनिया  


वैसे तो हम अभी 4जी की दुनिया में जी रहे हैं लेकिन इस साल  5G की एंट्री होने वाली है। जी हां, साउथ कोरिया इस साल 5 जी नेटवर्क  लॉन्‍च करने वाला पहला देश बन सकता है। इसके अलावा जापान, चीन और अमेरिका भी इस तरह के प्रयोग में जुटे हैं। 5G यूजर्स को 4G नेटवर्क से 20 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी। इस स्पीड का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं एक पूरी एचडी फिल्म सिर्फ 1 सेकंड में डाउनलोड की जा सकेगी।

 

सड़कों पर दौड़ेगी फोल्‍डिंग कार 


जापान के फेमस एनिमेशन आर्टिस्ट कुनियो ओकावारा ने एक ऐसी कार बनाई है, जिससे पार्किंग की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। यह कार एक फोल्डिंग कार है, जो सड़क पर चलते चलते अपना शेप चेंज कर सकती हैं। इस रोबॉट कार का नाम Earth-1 होगा। इस कार को जापान की पॉप्युलर रोबॉट सीरीज 'गुंडम' के आर्टिस्ट ने तैयार किया है। टोक्यो में स्थित इस कार डिजाइन और निर्माता कंपनी को उम्मीद है कि यह कार मार्च 2018 तक सड़कों पर दौड़ते हुए नजर आ सकती है। 

 

फोन बनेगा ज्यादा समझदार

 

2018 स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल का भी साल बनेगा। गूगल ने अपने एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर बोलकर सर्च करने की सुविधा दी है। तमाम स्मार्टफोन मैन्यूफैक्चर्स इस तकनीक को और उन्नत करने की दिशा में काम रहे हैं। आने वाले दिनों में आपका फोन आपको किसी साइंस फिक्शन फिल्म जैसा भी अनुभव दे सकता है। विभिन्न ऐप की मदद से आपके कदमों की गिनती और दवा का शेड्यूल याद रखने जैसे काम भी स्मार्टफोन बखूबी करता दिखाई देगा। इन खूबियों की शुरुआती झलक 2017 में दिख चुकी है।

 


 स्पेस हॉलिडे का सपना साकार 


अगर आप अंतरिक्ष की सैर करने के बारे में सोच रहे हैं तो प्लान बना लीजिए। इस साल आपके स्पेस हॉलिडे का सपना साकार होगा। दरअसल, पर्यटकों को इस रोमांचक सफर पर ले जाने वाले एक रॉकेट कैपसूल का पिछले साल परीक्षण किया गया था । इस कैपसूल में बैठकर लोग धरती से 100 किमी ऊपर तक की रोमांचक यात्रा कर सकेंगे।

 

डिजिटल दवा मेडिकल स्‍टोर्स पर 


इस साल हेल्‍थकेयर सेक्‍टर में भी बड़ी क्रांति आने वाली है। दरअसल,  इस साल अमेरिका और जापान जैसे देशों के मेडिकल स्‍टोर्स पर  डिजिटल पिल मिलने लगेंगे। डिजिटल पिल यानी दवा को  अमेरिका में पिछले साल मान्‍यता दी गई थी। इस पिल का नाम Abilify MyCite है, जो एक छोटे से सेंसर से कनेक्टेड होती है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट