बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecom2017 की हैरान करने वाली 8 टेक्‍नोलॉजी, जिन्होंने आसान कर दी लाइफ

2017 की हैरान करने वाली 8 टेक्‍नोलॉजी, जिन्होंने आसान कर दी लाइफ

2017 खत्‍म होने में अब चंद घंटे ही बचे हैं। यह पूरा साल साइंस और टेक्‍नोलॉजी के लिए बेहद खास रहा।

1 of

नई दिल्‍ली. 2017 खत्‍म होने में अब चंद घंटे ही बचे हैं। यह पूरा साल साइंस और टेक्‍नोलॉजी के लिए बेहद खास रहा। इस साल बाजार में कुछ ऐसी तकनीक आई हैं,जिन्होंने दुनिया को हैरान कर दिया है। आज हम आपको 2017 की ऐसी ही टेक्‍नोलॉजीस के बारे में विस्‍तार से बताने जा रहे हैं।

 

#चल कर आपके पास आएगा फ्रिज

पैनासोनिक ने एक ऐसा स्मार्ट फ्रिज लॉन्च किया जो घर के बच्चे की तरह बुलाने पर आपके पास खुद ही चलकर आएगा। यह दुनिया का पहला वॉकिंग फ्रिज है। इसकी खास बात यह है कि आपके घर में किसी शख्स या किसी भी चीज से बिना टकराए आपके पास पहुंचेगा।

 

 

#फीड कराने वाली ब्रेस्ट पंप टेक्नोलॉजी

इसी साल Willow नामक संस्‍था ने महिलाओं के लिए ऐसे ब्रा लॉन्च किए, जिनसे बच्चों को फीड कराया जा सके। इसे वायरलेस ब्रेस्ट पंप नाम दिया गया है। दरअसल, इस ब्रा में दूध को रखने के लिए थैली दी गई हैं, जिसमें दूध भरने के बाद एक ऐप से इसे कनेक्ट किया जाता है। जब बच्चे को फीड कराया जाता है तब इसे ऐप से एक्टिव कर लिया जाता है। इससे दूध गर्म रहता है और पाइप के सहारे बाहर आने लगता है। Willow के मुताबिक इस तकनीक के जरिए पुरुष भी बच्‍चों को फीड करा सकेंगे।

 

 

#खास तरह का वायरलेस चार्जर

इस साल अगस्‍त में MIT एलुमनी में अमेरिकी स्टार्टअप पाई ने दुनिया का पहला वायरलेस चार्जर पेश किया। यह चार्जर चुंबकीय तरंगों के माध्यम से फोन को चार्ज कर सकता है। इस चार्जर की मदद से 1 फुट का दायरे में मौजूद डिवाइस को चार्ज किया जा सकेगा। फिलहाल इस खास तरह का चार्जर कहीं और नहीं है।

 

 

#साइबर हैकिंग होगा फेल

इस साल साइबर हैकिंग भी सबसे बड़ी समस्‍या बनी रही। इस पर नकेल के लिए हाई स्‍पीड वाली एन्क्रिप्शन सिस्‍टम तैयार किया गया। एन्क्रिप्शन वह तकनीक है, जिसके जरिए किसी साधारण डाटा को इस तरह सिक्योर कर दिया जाता है कि कोई गैर-आधिकारिक शख्स इसे पढ़ न पाए, लेकिन वैज्ञानिकों का दावा है कि हैकर्स अब इस नए सिस्‍टम में हैकर्स के मंसूबे नाकाम हो जाएंगे।

 

 

#फेस देखकर फोन ऑपरेट

अमेरिका की आईफोन कंपनी एपल ने इस साल अपना iPhone X लॉन्च किया है। यह पहला ऐसा फोन है, जो यूजर के चेहरे को देखकर अनलॉक होगा। इस फीचर को कंपनी ने फेस ID नाम दिया है। कंपनी के मुताबिक यदि यूजर को कोई हमशक्‍ल भी है तब भी वो फोन अनलॉक नहीं कर सकेगा।

 

#मानव भ्रूण मॉडिफाई

अमेरिका के पोर्टलैंड में वैज्ञानिकों ने मानव भ्रूण को मॉडिफाई या उन्नत करने में पहली बार सफलता प्राप्त की है। ये 2017 की सबसे बड़ी वैज्ञानिक उपलब्धियों में से एक है। इससे जीन सुधार की नई तकनीक ‘क्लस्टर्ड रेगुलरली इंटरस्पेस्ड शॉर्ट पैलिन्ड्रोमिक रिपीट्स’ या सीआरआईएसपीआर के प्रति भरोसा बढ़ा है और पहले जेनेटिकली मॉडिफाइड मानव के जन्म का रास्ता खुला है।

 

#कॉफी से चलेंगी गाड़ियां

इस साल लंदन स्थित टेक्नोलॉजी फर्म बायो-बीन लिमिटेड ने कॉफी से बसें चलानी शुरू कीं। कंपनी ने इतना बायोफ्यूल बनाया है जिससे एक बस को पूरा पावर मिल सकता है। लंदन में बसों पर इसे चलाकर प्रयोग किया गया है।

 

#घर का भी होगा प्रिंट

 

इस साल ऐसा 3D प्रिंटर भी लॉन्च किया गया जिसकी मदद से 3D घर को भी प्रिंट किया जा सकता है। सैन फ्रांसिस्को की एक कंपनी Apis Cor ने इसे बनाया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट