बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomये 4 डिवाइस आपके घर को बना देंगे सेफ, नहीं रहेगी चोरी की टेंशन

ये 4 डिवाइस आपके घर को बना देंगे सेफ, नहीं रहेगी चोरी की टेंशन

मार्केट में कई ऐसे डिवाइस आ गए है जिसके जरिए आप मीलों दूर रहकर भी अपने घर की सेफ्टी कर सकते हैं।

1 of
नई दिल्‍ली। महानगर हो या छोटे शहर, हर जगह हर किसी को अपने घर की सेफ्टी की चिंता होती है। पुराने दौर में आपके घर की निगरानी सिर्फ ताला के भरोसे हो पाती थी। लेकिन अब दौर बदल रहा है और मार्केट में कई ऐसे डिवाइस आ गए है जिसके जरिए आप मीलों दूर रहकर भी अपने घर की सेफ्टी कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही डिवाइस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। 
 
 
वीडियो डोर फोन
 
यह डिवाइस वाई-फाई के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाता है। आप घर में हो या नहीं, अगर घर के बाहर कोई आता है तो यह डिवाइस सिग्नल भेजकर आपको बता देता है कि बाहर कोई आया है। अगर आप घर में नहीं हैं तो भी आप उस शख्स से वीडियो कॉल के जरिए बात कर सकते हैं। 
 
टेक एक्‍सपर्ट प्रज्‍योत मेनकर के मुताबिक गोदरेज, एलजी और पैनासॉनिक जैसी ब्रांडेड कंपनियों के वीडियो डोर फोन का इस्‍तेमाल करना सही रहता है। इसकी कीमत काफी हद तक डिस्‍प्‍ले पर भी तय करती है। वैसे 9000 रुपए से 20000 रुपए तक की कीमत में कई ब्रांडेड कंपनियों के वीडियो डोर फोन इन्‍स्‍टॉल किए जा सकते हैं।  
 
 
होम सेफ
 
यह आधुनिक जमाने की सेफ है, जो न तो किसी चाबी से खुलती है और न ही इसे खोलने के लिए किसी पासवर्ड की जरूरत है। यह सिर्फ आपके फिंगरप्रिंट से ही खुलती है। स्टील की बनी यह सेफ काफी मजबूत होती है, इसलिए इसे काटना आसान नहीं है। अगर आपके अलावा कोई दूसरा अपने फिंगरप्रिंट से इसे खोलने की कोशिश करता है तो यह सेफ 15 मिनट के लिए फ्रीज हो जाती है। प्रज्‍योत के मुताबिक भारत में एलजी और गोदरेज समेत कई बड़ी कंपनियों के होम सेफ मिल जाएंगे। होम सेफ की शुरुआती कीमत 5000 रुपए है। 
 
होम अलार्म सिस्टम
 
अगर कोई आपकी गैर-मौजूदगी में घर में घुसकर खिड़की, दरवाजा या ड्रॉअर खोलने की कोशिश करता है तो यह डिवाइस स्टोर्ड नंबर पर मैसेज भेजकर अलर्ट कर देता है। साथ ही जोर से हूटर बजाकर आस-पड़ोस के लोगों को भी सूचित कर देता है। अगर कोई शीशा तोड़ता है तो भी यह ऐक्टिव हो जाता है। इसे इंस्टॉल करना बहुत आसान है। यह वायरलेस के जरिए एक पैनल से कनेक्ट होता है और एक रिमोट से कंट्रोल होता है। प्रज्‍योत के मुताबिक‍ अमेजन और स्‍नैपडील जैसी वेबसाइट पर ब्रांडेड कंपनियों के होम अलार्म सिस्‍टम की कीमत 5 हजार रुपए तक है। 
 
डिजिटल डोर लॉक
 
यह डिजिटल लॉक किसी भी सामान्य दरवाजे पर लग सकता है। यह बैट्री से चलता है। इसमें 4 ऑप्शन होते हैं, पहला की-पैड, जिसके जरिए कोई भी पासवर्ड सेट कर दरवाजे को खोल सकते हैं। दूसरा, बायोमीट्रिक सिस्टम यानी फिंगरप्रिंट सिस्टम है, इसमें परिवार के जितने भी सदस्य हैं, उनकी अंगुलियों के फिंगरप्रिंट इसमें स्टोर हो सकते हैं। अगर कोई गलत तरीके से इसे खोलने की कोशिश करता है तो यह लॉक 10-15 मिनट के लिए फ्रीज हो जाता है और उसके बाद यह फिर से ऐक्टिव मोड में आ जाता है। एक्‍सपर्ट के मुताबिक डिजिटल डोर लॉक CP प्‍लस और सैमसंग जैसी कंपनियों के इस्‍तेमाल करना अच्‍छा होता है। इनकी कीमत 3 हजार रुपए से शुरू होती हैं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट