Advertisement
Home » Industry » IT-TelecomVibrant Gujarat Summit 2019: Jio to launch new commerce platform for retailers

मुकेश अंबानी ने किया ऐलान, Jio लॉन्च करेगा New Commerce प्लेटफॉर्म, 3 करोड़ दुकानदारों को मिलेगा फायदा

गुजरात से होगी शुरुआत, पहले चरण में जुड़ेंगे 12 लाख रिटेलर्स

Vibrant Gujarat Summit 2019: Jio to launch new commerce platform for retailers

नई दिल्ली.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को Vibrant Gujarat Summit 2019 में कहा कि जल्द ही Jio और Reliance Retail मिलकर एक ऐसा अनोखा New Commerce प्लेटफॉर्म शुरू करने जा रहे हैं जो देश के तीन करोड़ छोटे रिटेलर्स और दुकानदारो को फायदा पहुंचाएगा। इसकी शुरुआत गुजरात से होगी और पहले चरण में 12 लाख रिटेलर्स और दुकानदारों को जोड़ा जाएगा।

 

पांच योजनाओं की घोषणा की

मुकेश अंबानी ने कहा कि उन्होंने गुजरात को डेवलपमेंट के लिए पांच योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि ये सभी योजनाएं हर नागरिक को 'Ease of Living’ की सुविधाएं देने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन में सहयोग करेंगी।

 

पहली योजना

इसमें पहली योजना गुजरात को पूरी तरह से Digital बनाने और देश का सबसे बेहतर तरीके से डिजिटली कनेक्टिड राज्य बनाने की है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ स्मार्ट सिटी, ब्लकि डिजिटल रूप से संपन्न स्मार्ट गांव बनाने में जियो योगदान करेगा।

 

दूसरी योजना

गुजरात के 12 लाख छोटे रिटेलर्स और दुकानदारों को सशक्त और साधन संपन्न करने के लिए नया कॉमर्स प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा। बाद में पूरी देश के तीन करोड़ रिटेलर्स को इससे जोड़ा जाएगा।

 

तीसरी योजना

उन्होंने कहा कि रिलायंस ईंधन के तौर पर हाइड्रोकार्बन्स का इस्तेमाल कम करेगा अौर हाई-वैल्यू New Material बनाने में ज्यादा उपयोग करेगा जिन्हें देश में बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जा सके।उन्होंने कहा कि हमारी ‘Oil to Chemicals’ strategy से भारतीय निर्यात की कीमत में इजाफा होगा और इससे रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे।

 

चौथी योजना

मुकेश अंबानी ने कहा कि गुजरात की पंडित दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी में पांच हजार छात्र पढ़ते हैं। रिलायंस फाउंडेशन इस संस्थान को और मजबूत और अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए 150 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

 

पांचवी योजना

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि रिलायंस फाउंडेशन जो गुजरात के सभी जिलों और देश के अन्य हजारों शहराें और राज्यों में मौजूद है, उसने लोगों के सामने मिसाल रखी है कि कैसे ग्रामीण परेशानियों को खत्म करके ग्रामीण विकास की दिशा में बढ़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि डिजिटल टेक्नोलॉजी की ताकत के इस्तेमाल से रिलायंस फाउंडेशन और भी सफलता की कहानियां लिखेगा।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement