Home » Industry » IT-TelecomTelecom service stop soon

जियो, एयरटेल, वोडाफोन और BSNL जल्द खत्म करेगी अपनी ये सर्विस, देखे डिटेल

मामले में 10 दिसंबर तक दे सकेंगे सुझाव

Telecom service stop soon

नई दिल्ली. अगर आप रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन या फिर बीएसएनल के यूजर हैं, तो आपके लिए एक जरूरी ख़बर है। दरअसल टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स को पेपरबिल देने की सर्विस पर रोक लगाने को कहा है और सभी पोस्ट-पेड उपभोक्ताओं को पेपरबिल की जगह इलेक्ट्रानिक बिल देन का निर्देश दिया है। ट्राई ने इस तरह की सर्विस को लागू के पीछे पर्यावरण को एक अहम वजह बताया है। ट्राई के मुताबिक पेपर बिलों की छपाई में इस्तेमाल कागजों के लिए काफी मात्रा में पेड़ों की कटाई होती है। साथ ही मोबाइल उपभोक्ताओं में वृद्धि के चलते काफी मात्रा में कागज बर्बाद होता है। ऐसे में पेपरबिल को बंद करने का कदम उठाया गया है।  

 

हार्ड कॉपी की जगह इलेक्ट्रॉनिक बिल का इस्तेमाल

ट्राई की ओर से कहा गया कि उन्हें टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की ओर से एक टेलीकॉम टैरिफ आर्डर का रिव्यू करने की मांग की गई थी। जिसमें पोस्ट-पेड सबस्क्राइबर के बिल को प्रिंटेड हार्ड कॉपी दिया जाने का मुद्दा उठाया गया था। बता दें कि वर्ष 2008 के नियमों के मुताबिक पोस्ट-पेड उपभोक्ता को बिल की प्रिटेंड हार्ड कॉपी दिया जाना अनिवार्य है। हालांकि अब उसमें बदलाव करके इसकी जगह मोबाइल बिल देने की छूट दी गई है। अथॉरिटी को इस तरह कई सुझाव दिए। साथ ही इसे भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मुहिम से जोड़ने की वकालत की गई। 

 

10 दिसंबर तक दे सकेंगे सुझाव
ट्राई ने कहा कि इस मामले में उपभोक्ताओं के सुझाव और फीडबैक जरूरी है। ऐसे में 10 दिसंबर तक आम लोग इस पर अपने सुझाव दे सकेंगे। साथ ही 24 दिसंबर तक काउंटर कमेंट कर सकेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट